अब डाक विभाग लैब पहुंचाएगा क्षय रोग मरीजों के सैंपल

अब डाक विभाग लैब पहुंचाएगा क्षय रोग मरीजों के सैंपल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Mar 2020 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 06:06 AM (IST)
अब डाक विभाग लैब पहुंचाएगा क्षय रोग मरीजों के सैंपल
अब डाक विभाग लैब पहुंचाएगा क्षय रोग मरीजों के सैंपल

वी. राजा, बाराबंकी

क्षय रोग मरीजों के सैंपल की जांच जल्द से जल्द हो, इसके लिए अब क्षय रोग और डाक विभाग ने आपस में समन्वय स्थापित किया है। इसके तहत अब जिले में क्षय रोग मरीजों का सैंपल लैब तक पहुंचाने का काम डाकिए करेंगे। इससे पहले यह सैंपल कोरियर से भेजे जाते थे। पायलट प्रोजेक्ट के तहत तौर पर इसे प्रदेश के पांच जिलों में लागू किया गया था। सफलता मिलने के बाद जिले में भी पहली अप्रैल से यह पहल शुरू की जाएगी।

वर्तमान समय में करीब साढ़े छह हजार क्षय रोग के मरीज हैं। सीवी नॉट मशीन से मरीजों का सैंपल लिया जाता है। क्षय रोग के मरीजों के बलगम की जांच जिले के तीन सीवी नॉट साइट व मुख्यालय तक जांच के लिए बलगम को भेजा जाता है। अब जिले में सैंपल लैब तक पहुंचाने का काम डाकिये करेंगे। एक मरीज अनजाने में न जाने कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसी को देखते हुए डाक विभाग से करार किया गया है कि वह अधिकृृत जांच केंद्रों पर 24 घंटे के अंदर सीबी नाट मशीन सेंटर तक सैंपल पहुंचाने का काम करेगा। इसमें डाक विभाग के अलावा पंचायती राज, शिक्षा, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार व श्रम विभाग का भी सहयोग लिया जा रहा है। इसके अलावा मिशन हेल्थ कार्यक्रमों व अन्य कार्यक्रमों के जरिये जागरूकता पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है।

इनसेट : यह आदेश एक अप्रैल से लागू करने के आदेश हुए हैं। क्षय रोग मरीजों के बलगम की जांच के लिए नमूने क्षेत्र के संबंधित डाकघर पर पार्सल से जिले के तीनों सीवी नाट साइट व लखनऊ मुख्यालय तक डाक विभाग भेजेगा। यह एक बेहतर पहल हुई।

डॉ. एके वर्मा, जिला क्षय रोग अधिकारी, बाराबंकी।

chat bot
आपका साथी