2891 ने छोड़ी प्रारंभिक ¨हदी विषय की परीक्षा

चित्र 12बीआरके-22, 23, 24, 25, 26 - इंटरमीडिएट वाणिज्य कर में 37 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित -माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने किया परीक्षाकेंद्रों का निरीक्षण -स्ट्रेचर पर लेटकर परीक्षा कक्ष पहुंचा परीक्षार्थी संवादसूत्र, बाराबंकी: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में मंगलवार को सुबह की पॉली में 106 परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल की ¨हदी प्रारंभिक विषय के प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। जबकि इंटरमीडिएट में वाणिज्य कर बीमा सिद्धांत विषय की परीक्षा हुई। सुबह हाईस्कूल की परीक्षा में 2

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 12:17 AM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 12:17 AM (IST)
2891 ने छोड़ी प्रारंभिक ¨हदी विषय की परीक्षा
2891 ने छोड़ी प्रारंभिक ¨हदी विषय की परीक्षा

बाराबंकी: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में मंगलवार को सुबह की पॉली में 106 परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल की ¨हदी प्रारंभिक विषय के प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। जबकि इंटरमीडिएट में वाणिज्य कर बीमा सिद्धांत विषय की परीक्षा हुई। सुबह हाईस्कूल की परीक्षा में 2891 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा में 37 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। देवा क्षेत्र के कई परीक्षाकेंद्रों का शिक्षा निदेशक माध्यमिक विनय कुमार पांडे ने औचक निरीक्षण किया। हालांकि कोई भी परीक्षार्थी नकल करते हुए नहीं मिला।

स्ट्रेचर से पहुंचा परीक्षा देने पहुंचा परीक्षार्थी: शहर के लखपेड़ाबाग स्थित महारानी लक्ष्मी बाई इंटर कॉलेज में सुबह की पॉली में एक परीक्षार्थी एबुंलेंस से परीक्षाकेंद्र परीक्षा देने पहुंचा। इरम इंटर कॉलेज का छात्र आफताब दो माह पूर्व सागर के निकट मार्ग दुर्घटना में घायल हो गया था। जिसमें उसके दोनों पैर जख्मी थे। प्रारंभिक ¨हदी विषय की परीक्षा देने परीक्षाकेंद्र व एंबुलेंस से पहुंचा। एंबुलेंस से उसे स्ट्रेचर पर बैठाया गया। फिर वहां से परीक्षा कक्ष में ले जाया गया।

निरीक्षण में नहीं मिली नकल: माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे ने देवा क्षेत्र के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, किसान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवा, ज्योति शिक्षा निकेतन भटेहटा परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार भी मौजूद रहे। दोनों अधिकारियों ने सघन तलाशी कराई। लेकिन कोई भी परीक्षार्थी नकल करते हुए नहीं मिला। बरेठी: रामभीख राजरानी शिक्षण संस्थान इंटर कॉलेज मलूकपुर गदिया में प्रथम पॉली में हाईस्कूल के ¨हदी में 242 में 17 अनुपस्थित रहे। दूसरी पॉली इंटर ¨हदी विषय में तीन अनुपस्थित रहे। 144 ने परीक्षा दी।

106 परीक्षा केंद्रों पर संचालित हुई परीक्षा: सुबह की पॉली में 41919 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। जबकि इंटरमीडिएट में 643 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। मुख्य विषय ¨हदी की परीक्षा होने के चलते परीक्षाकेंद्रों पर सुबह से ही भीड़ रही। परीक्षार्थी सुबह की पॉली में साढ़े सात बजे ही पहुंच गए थे। गेट पर तलाशी लेने के बाद सचल दलों ने परीक्षाकेंद्र पर प्रवेश दिया।

chat bot
आपका साथी