एटा एसपी पर कार्रवाई के बाद बाराबंकी में बढ़ा दी गई चौकसी

बाराबंकी : एटा जिले में बूथों पर हुई गड़बड़ी के बाद आयोग ने एसपी पर कार्रवाई कर दी। जिससे जिले में हो

By Edited By: Publish:Thu, 15 Oct 2015 11:49 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2015 11:49 PM (IST)
एटा एसपी पर कार्रवाई के बाद बाराबंकी में बढ़ा दी गई चौकसी

बाराबंकी : एटा जिले में बूथों पर हुई गड़बड़ी के बाद आयोग ने एसपी पर कार्रवाई कर दी। जिससे जिले में होने वाले तृतीय चरण के लिए पुलिस बल और बढ़ा दिया गया है। इस चरण में भी एक मंत्री के भाई जिला पंचायत सदस्य पद के लिए चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे है। अतिसंवेदशील प्लस गांवों की संख्या भी बढ़ाई गई और संवेदनशील बूथों पर वीडियो ग्राफी की संख्या में इजाफा भी किया गया है।

जिले में हुए बीते चुनाव के प्रथम और द्वितीय में पुलिस फोर्स कम लगाई थी इसके बावजूद भी चुनाव शांतिपूर्वक निपट गया। वहीं एटा और फैजाबाद में मंत्री के रिश्तेदारों द्वारा की गई बूथ में गड़बड़ी के बाद आयोग सख्त हो चुका है। यहां तक कि एटा के एसपी को भी हटा दिया। इस कार्रवाई के बाद से जिले में होने वाले तृतीय मतदान को लेकर पहले से ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है। सीओ, थानाध्यक्ष, सिपाही और सब इंस्पेक्टर बढ़ाए गए हैं। पहले और द्वितीय चरण में ब्लाक और वार्ड भी अधिक थे और प्रत्याशियों की संख्या भी तृतीय चरण से दो गुना थी।

इनसेट

-बढ़ाए गए जोन

बाराबंकी : चुनाव आयोग की सख्ती के बाद अपर जिलाधिकारी हरिकेश चौरसिया ने तीन जोन और बढ़ा दिए हैं। पहले 6 जोन बनाए गए थे। अब हैदरगढ़ में तीन, सिद्धौर में चार और त्रिवेदीगंज में दो जोन बना दिए गए हैं। इन तीनों ब्लाकों को 26 सेक्टर में बांटा गया है। चूंकि सिद्धौर अति संवेदनशील में आता है तो यहां की कमान अपर जिलाधिकारी हरिकेश चौरसिया और एएसपी द्वारा संभाला जाएगा।

इनसेट-अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों में इजाफा

बाराबंकी : तृतीय चरण का मतदान 17 अक्टूबर को शुरू हो जाएगा। प्रशासन ने अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्र चिन्हित किए थे। जहां कभी भी कुछ भी हो सकता है। यहां पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी। अतिसंवेदनशील गांवों में ब्लॉक हैदरगढ़ के अंसारी, खरसतिया, टिकरहुवा, नरौली, पेचरूवा, सिधियावां गांव थे लेकिन अब यहां सीठूमऊ, ककरी, कोलवा, हुसेनाबाद, वोहरामऊ, सरायगोपी आदि गांव शामिल किए गए हैं।ब्लॉक त्रिवेदीगंज के कोजहदा, पोखरा, त्रिवेदीगंज के अलावा मंझार, जौरास, खैराबाद, कोसवानी, हसनपुर, तेजवापुर गांव बढ़ाए गए हैं। वहीं सिद्धौर के ग्राम कादिरपुर, बीबीपुर, सरसा, सुसवाई, संगौरा, सैदखान गांव अतिसंवेदनशील प्लस में शामिल किया गया था अब यहां नसीरपुर, कैसरगंज, सेमरावां और द नपुर गांवों को बढ़ाया गया हैं। इन सभी केंद्रों समेत 124 बूथों पर वीडियो ग्राफी कराई जाएगी। यहां पुलिस बल अन्य आम मतदान केंद्रों की अपेक्षा अधिक पुलिस बल तैनात की जाएगी।

इनसेट

-सीज होगा तृतीय चरण का एरिया

बाराबंकी : तृतीय चरण के चुनाव को शांतिपूर्वक निपटाने के लिए पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हो चुका है। हर एक गांव की जानकरी इकट्ठा की जा रही है। मतदान के दिन हैदरगढ़, सिद्धौर व त्रिवेदीगंज के सभी सरहद सीज कर दिए जाएंगे। इन ब्लॉक क्षेत्र से न कोई निकल सकेगा और न कोई आ सकेगा। तीनों ब्लाकों के 14 स्थान चुने गए है जहां पर बार्डर बैरियर लगाए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी