उमस भरी गर्मी से बढ़ी तीन लाख यूनिट बिजली की खपत बढ़ी

जागरण संवाददाता चित्रकूट आम आदमी और किसान ही नहीं बल्कि बिजली विभाग भी अब आसमान की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 06:07 AM (IST)
उमस भरी गर्मी से बढ़ी तीन लाख यूनिट बिजली की खपत बढ़ी
उमस भरी गर्मी से बढ़ी तीन लाख यूनिट बिजली की खपत बढ़ी

जागरण संवाददाता, चित्रकूट : आम आदमी और किसान ही नहीं बल्कि बिजली विभाग भी अब आसमान की ओर तकतकी लगाए है। बिना पानी के निकल रहा सावन गर्मी से लोगों को बेहाल कर रहा है। इससे विभाग की बिजली खपत भी बढ़ गई। विभागीय आंकड़ों की माने तो करीब तीन लाख यूनिट अधिक बिजली का प्रयोग किया गया। ओवरलोड होने से फीडर भी जवाब देने लगे हैं। जिससे लोगों को घंटों बिना बिजली के पसीना बहाना पड़ रहा है।

रतजगा कर रहे लोग, अधिकारी नहीं उठाते फोन

बिजली के आवाजाही से लोगों को रतजगा करना पड़़ रहा है। रविवार रात जिला मुख्यालय में कई बार बिजली आई और गई। पुरानी बाजार निवासी रामसनेही, दयाशंकर रिछारिया, अनवर खान आदि का कहना है कि भीषण गर्मी के बीच बिजली की आवाजाही से छत पर सड़क पर टहल कर रात गुजारनी पड़ती है। अधिकारियों को फोन मिलाते है तो उठाते भी नहीं है। शंकर बाजार निवासी अंकित केशरवानी, राजकिशोर शिवहरे, नरवेश सचान का कहना है कि अधिकारी तो इनवर्टर में सो जाते हैं, सबसे अधिक दिक्कत गरीबों को होती है। लोग नींद पूरी नहीं होने पर बीमार पड़ रहे हैं।

---------------------

35 एमयू प्रतिमाह पहुंची खपत

जिले की दस लाख आबादी के बीच करीब डेढ़ लाख कनेक्शन धारक है। सामान्य प्रतिमाह में 25 एमयू (25 करोड़ यूनिट) की खपत होती थी, लेकिन इस समय भीषण गर्मी में लोग एसी, कूलर, पंखा का जमकर उपयोग कर रहे हैं और किसान सिचाई को नलकूप भी चला रहे हैं।जिससे बिजली की खपत प्रतिमाह 35 एमयू पहुंच गई है। दस करोड़ यूनिट की खपत प्रतिमाह अधिक हो रही है।

-------------------

आंकड़ों की नजर

जिले की कुल आबादी - 10 लाख

कुल विद्युत कनेक्शन - 1.5 लाख

औसत प्रतिमाह खपत - 25 करोड़ यूनिट

वर्तमान में खपत - 35 करोड़ यूनिट

जिले में फीडर की क्षमता - 273 एमवीए

------------------------

बिजली खपत गर्मी के कारण काफी बढ़ गई है अच्छी बारिश से नार्मल स्थिति होगी। वैसे विभाग की ओर से मशीनों को रेस्ट देकर चलाया जा रहा है। हाकिम सिह, अधिशाषी अभियंता चित्रकूट।

chat bot
आपका साथी