रंग-विरंगे परिधानों में सजाए गए लड्डू गोपाल

जागरण संवाददाता बांदा जिले में मंगलवार को अधिकांश घरों में रोहिणी नक्षत्र में श्रीकृष्ण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 11:34 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:06 AM (IST)
रंग-विरंगे परिधानों में सजाए गए लड्डू गोपाल
रंग-विरंगे परिधानों में सजाए गए लड्डू गोपाल

जागरण संवाददाता, बांदा : जिले में मंगलवार को अधिकांश घरों में रोहिणी नक्षत्र में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने व्रत रखकर कान्हा के मंदिर व मूर्तियों को आकर्षक ढंग से विशेष परिधानों में सजाया। देर शाम भजन-कीर्तन हुए और रात 12 बजते ही जन्मोत्सव का कार्यक्रम होगा।

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव को लेकर जिलेवासियों में खासा उत्साह रहा। यहां दो दिनों तक जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण में बाजार में मंगलवार को भी खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। बाजार में नंद गोपाल की रंगी-बिरंगी व मनमोहक पोशाक से दुकानें सजी नजर आईं। महिलाओं ने मास्क लगाकर बाजार में खूब खरीदारी की। लड्डू गोपाल की मूर्ति व पोशाक से लेकर माला, फूल और अन्य पूजन सामग्री की दुकानों में भीड़ रही। शहर के अयोध्यावासी मंदिर को विद्युत झालरों व फूलों से सजाया गया। महिलाओं ने अपने मन पसंद की रंग-बिरंगी पोशाक व माला आदि से कान्हा की साज-सज्जा की। घरों में नंदलाल का मंदिर महिलाओं व युवाओं ने विधिवत सजाया। घरों में खीर, पूड़ी सहित तरह-तरह के पकवान बनाए गए। शाम को महिलाओं ने भजन-कीर्तन का कार्यक्रम किया। देर शाम विद्युत झालरों से कृष्ण मंदिर जगमगा उठे। भक्त रात में 12 बजते ही श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाएंगे। आतिशबाजी होगी और भंडारा व प्रसाद वितरण का कार्यक्रम होगा। कुछ परिवारों ने बधवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारी की है।

युवाओं में दिखा विशेष उत्साह

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर युवाओं में विशेष उत्साह नजर आया। बलखंडी नाका निवासी युवक राजेश धुरिया और अशोक लाट चौराहा निवासी शिवम वाजपेयी ने बताया कि वह श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की सप्ताह भर से तैयारी कर रहे हैं। इस बार जन्माष्टमी समारोह में रात में कीर्तन-भजन के साथ विशेष भंडारा का आयोजन होगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए नियमों का भी पूरी तरह पालन करेंगे।

---------------

खीरा व फलों के भाव चढ़े

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर खीरे के भाव अचानक आसमान छूने लगे। सोमवार को जहां खीरा 30 रुपये किलो बिका। मंगलवार को इसके भाव 50 से 60 रुपये किलो पहुंच गए। विक्रेता नवल किशोर ने बताया कि जन्मोत्सव पर खीरा का विशेष महत्व होता है। इसलिए यह महंगे दामों में बिक रहा है। इसके अलावा सेव, केला महंगा होने के बाद भी प्रसाद के लिए भक्तों ने खरीदारी की।

chat bot
आपका साथी