संग्रहालय से हटाया जाने लगा अवैध कब्जा, चला बुलडोजर

जागरण संवाददाता बांदा प्रदेश सरकार के प्रमुख 18 संग्रहालयों की सूची में छठवें नंबर पर द

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 06:56 PM (IST)
संग्रहालय से हटाया जाने लगा अवैध कब्जा, चला बुलडोजर
संग्रहालय से हटाया जाने लगा अवैध कब्जा, चला बुलडोजर

जागरण संवाददाता, बांदा : प्रदेश सरकार के प्रमुख 18 संग्रहालयों की सूची में छठवें नंबर पर दर्ज बुंदेलखंड छत्रसाल संग्रहालय की जमीन व भवन अवैध कब्जे से मुक्त होगा। दैनिक जागरण में लगातार खबर प्रकाशित होने के बाद आलाधिकारियों ने संज्ञान लिया। सिटी मजिस्ट्रेट टीम के साथ पहुंचे और जांच की। संग्रहालय की जमीन पर अवैध कब्जा कर बनवाई गई बाउंड्री व दुकानों बुलडोजर लगाकर ध्वस्त करा दिया गया।

बुंदेलखंड छत्रसाल संग्रहालय की जमीन व भवन पर कब्जा करने वाले भू-माफिया पर कार्रवाई करने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। मंगलवार को जिलाधिकारी आनंद कुमार सिंह के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट केशवनाथ मौके पर पहुंचे। प्राधिकरण से लेकर लेखपाल सबको तलब किया। संग्रहालय की जमीन के दस्तावेज व मौके पर स्थिति को जांच की। फिलहाल हुए निर्माण पर बुलडोजर चलवाकर ध्वस्त कराया। वहीं कई साल पहले बन चुके भवनों की जांच करने की बात कही है।

--------------------------------

11 जनवरी 2013 को समिति ने जिला प्रशासन को सौंप दिया था संग्रहालय

बांदा : बुंदेलखंड विकास मंडल समिति ने 11 जनवरी 2013 को तत्कालीन जिलाधिकारी नवीन कुमार जीएस व तत्कालीन सिटी मजिस्ट्रेट जयशंकर दुबे और तत्कालीन एसडीएम गिरीश कुमार शर्मा की उपस्थित में संग्रहालय को जिला प्रशासन के अधीन कर दिया था। जिसके बाद वहां मौजूद बेशकीमती पुस्तकों को पं. जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय की लाइब्रेरी में रखवाकर संग्रहालय के कमरों को सील किया गया था। मौके पर मौजूद रहकर तत्कालीन जिलाधिकारी ने खुद अपने सामने अवैध कब्जा करने वाले के खिलाफ कार्रवाई भी कराई थी।

----------------------

जिम्मेदार बोले.. किसी को नहीं बख्शा जाएगा

बुंदेलखंड छत्रसाल संग्रहालय की जमीन पर अवैध कब्जा काफी पुराना है। जो हाल में अवैध कब्जा हुआ था, उसे ध्वस्त करा दिया गया है। संग्रहालय से जुड़े सारे दस्तावेज एकत्र कर जांच कराई जाएगी। जो भी कब्जा कर भवन बनाए हुए हैं उन पर भी कार्रवाई होगी। किसी भी अवैध कब्जा करने वाले को नहीं बख्शा जाएगा। - केशवनाथ गुप्ता, सिटी मजिस्ट्रेट बांदा

chat bot
आपका साथी