सांस्कृतिक कार्यक्रमों से निखरेंगी बुंदेली प्रतिभाएं

बुंदेली प्रतिभाओं को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए निखारा जाएगा। परिषदीय विद्यालयों के बच्चे विकास खंड से लेकर राज्य स्तर पर संगीत व कला आदि विधाओं से जुड़े लोकनृत्य लोकगीत वाद-विवाद पेंटिग प्रतियोगिताओं में अपना हुनर दिखाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग इस पर 11 लाख 19 हजार रुपये खर्च करेगा। मंडल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 30 छात्र-छात्राएं लखनऊ में भी अपनी प्रतिभाग दिखाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Feb 2020 06:51 PM (IST) Updated:Wed, 12 Feb 2020 06:51 PM (IST)
सांस्कृतिक कार्यक्रमों से निखरेंगी बुंदेली प्रतिभाएं
सांस्कृतिक कार्यक्रमों से निखरेंगी बुंदेली प्रतिभाएं

जागरण संवाददाता, बांदा : बुंदेली प्रतिभाओं को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए निखारा जाएगा। बुंदेलखंड की संस्कृति में रची-बसी लोककला की प्रतिभा संवारने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने सार्थक पहल की है। इसके तहत परिषदीय विद्यालयों के बच्चे विकासखंड से लेकर राज्य स्तर पर संगीत व कला आदि विधाओं से जुड़े लोकनृत्य, लोकगीत, वाद-विवाद, पेंटिग प्रतियोगिताओं में हुनर दिखाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग प्रतिभाएं निखारने को 11.19 लाख रुपये खर्च करेगा। मंडल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 30 छात्र-छात्राएं लखनऊ में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में चमक बिखेरेंगे।

-------

यूं होंगी प्रतियोगिताएं

विकासखंड स्तर पर 20 फरवरी तक लोकनृत्य, लोकगीत, विवाद-विवाद, पेंटिग, नाट्यकला व क्विज प्रतियोगिताएं होंगी। यह आयोजन दो वर्गों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय स्तर पर होगा। एक विद्यालय से लोकनृत्य, नाट्य व लोकगीत में सात-सात और अन्य प्रतियोगिताओं में दो-दो छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे। कुल 30 प्रतिभागी रहेंगे। जिला स्तर पर 22 से 29 फरवरी तक प्रतियोगिताएं होंगी। प्रत्येक ब्लाक से प्रथम स्थान पाने वाले 30 प्रतिभागी शामिल होंगे। मंडल स्तरीय 27 व 28 मार्च को होगी। इसमें जिला स्तर पर हर जिले से सांस्कृतिक दल में प्रथम स्थान पाने वाले 30-30 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। राज्य स्तर पर लखनऊ में 27 व 28 मार्च को प्रतियोगिता होगी।

----------

ये सुविधाएं मिलेंगी

छात्र-छात्राओं को आवास, भोजन व यात्रा खर्च सरकार देगी। मंडल स्तर पर 1.80 लाख, जिला स्तर पर 1.60 लाख और ब्लाक स्तर पर 11 हजार 500 रुपये कार्यक्रमों में खर्च किए जाएंगे। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह ने मंडल के बेसिक शिक्षा अधिकारियों से तय तिथियों में सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं करा कर 30 मार्च तक खर्च धनराशि की रिपोर्ट मांगी है।

----------------

ऐसे मिलेगा धन

जिला धनराशि

बांदा 263500

हमीरपुर 240500

चित्रकूट 397500

महोबा 217500

---------------

योग 1119000

---------------

सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं के जरिए परिषदीय विद्यालयों की प्रतिभाओं को मेधा दिखाने का अवसर मिलेगा। प्रतियोगिताएं निर्धारित अवधि में कराने के लिए सभी बीएसए को निर्देशित किया गया है।

जीएस राजपूत, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक, चित्रकूट धाम

chat bot
आपका साथी