अवैध खनन पर रिश्तेदारों में संघर्ष,14 लहुलूहान

By Edited By: Publish:Tue, 02 Sep 2014 06:18 PM (IST) Updated:Tue, 02 Sep 2014 06:18 PM (IST)
अवैध खनन पर रिश्तेदारों में संघर्ष,14 लहुलूहान

बांदा, जागरण संवाददाता : शहर से सटे कोतवाली और मटौंध थाना क्षेत्रों में अवैध बालू खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। बीती रात राजघाट के पास अवैध खनन को लेकर रिश्तेदारों में खूनी संघर्ष हो गया। दोनों ओर से जमकर लाठियां चटकीं। इससे महिलाओं समेत दोनों पक्ष के 14 लोग घायल हो गये। गंभीर घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोतवाली दोनों पक्षों की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया है।

शहर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम ग्योड़ी बाबा निवासी रजवा निषाद (55) उसके पुत्र संतू (29), पत्‍‌नी मुन्ना (50), बेटी प्रेमा (18), भतीजा रज्जन (35) इसका पुत्र संजय (10), रजवा के भाई रामकिशोर (40), पुत्री सोना (18) , पत्‍‌नी फूला (35) व दूसरे पक्ष के रिश्ते के चचेरे भाइयों व भतीजों देशराज (25), उसके पिता पतिराज (50), भाई देशकुमार (20), राजकरन (19), नंदू (18) के बीच सोमवार रात तकरीबन दस बजे राजघाट से अवैध बालू के खनन को लेकर विवाद हो गया। दोनों पक्ष के बालू घाट में आमने सामने हो जाने से जमकर लाठियां व डंडे चलें। इसमें दोनों पक्ष से महिलाओं व लड़कियों समेत 14 लोग घायल हो गये। लहूलुहान हालत में दोनों पक्ष के लोग ट्रैक्टरों व अन्य वाहनों से देर रात कोतवाली पहुंचे। वहां दोनों पक्षों ने पुलिस को बताया कि चार लोगों के हिस्से में नदी किनारे 16 बीघा जमीन है। इसमें कुछ जमीन नदी में डूबी है। एक दूसरे पर आरोप लगाया कि वह उनकी जमीन से अवैध रूप से बालू ढुलवा रहे थे। मना करने पहुंचने पर लाठी डंडों से हमला कर घायल किया है। उधर बताया यह भी जा रहा है कि खूनी संघर्ष के समय कुछ लोग भाले व असलहे भी लिये थे, पर किसी भी तरफ के लोगों ने इनका इस्तेमाल नही किया है। इसमें पुलिस ने दोनों पक्ष की शिकायत दर्ज कर सभी घायलों का डाक्टरी परीक्षण कराया है। गंभीर घायल पांच लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

-----------------

शहर कोतवाली पुलिस के शह से अवैध खनन

बांदा : झगड़े के बाद इस बात की भी चर्चा रही कि शहर कोतवाली पुलिस की शह पर अवैध बालू खनन जोरों पर चल रहा है। इसके लिए बकायदा एक ट्रैक्टर का कोतवाली पुलिस महीने में 30 हजार रुपये बांधे है। जिनकी जमीनों से अवैध बालू की ढुलवाई होती है। उनको एक ट्रैक्टर का चार सौ रुपये मिलता है। इससे नदी किनारे की जमीन वाले जहां माला माल हो रहा है वहीं अवैध खनन में लिप्त लोगों के साथ पुलिस की भी जेबे गरम हो रही हैं।

-----------------

दोनों पक्ष की ओर से तहरीर देने पर दर्जनभर से ज्यादा लोगों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। घायलों का डाक्टरी परीक्षण कराकर मामले की जांच की जा रही है। - केबी सिंह, एसएसआई, कोतवाली

chat bot
आपका साथी