फीकी रह जाएगी किसानों की दीपावली!

बलरामपुर : जिले की तीन चीनी मिलों पर 1,67,896 गन्ना किसानों का सवा दो अरब रुपये से अधिक बक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Oct 2018 11:03 PM (IST) Updated:Fri, 12 Oct 2018 11:03 PM (IST)
फीकी रह जाएगी किसानों की दीपावली!
फीकी रह जाएगी किसानों की दीपावली!

बलरामपुर : जिले की तीन चीनी मिलों पर 1,67,896 गन्ना किसानों का सवा दो अरब रुपये से अधिक बकाया है। सरकार ने बकाया भुगतान के लिए चीनी मिलों को कर्ज की मंजूरी दी थी, लेकिन अभी चीनी मिलों ने भुगतान को लेकर कोई कवायद नहीं शुरू की है। जिससे दीपावली से पहले किसानों को गन्ना मूल्य भुगतान मिलने की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। एक अफसर की मानें तो दीपावली तक भुगतान संभव नहीं हो सकेगा। कारण सात से आठ छुट्टियां पड़ रहीं हैं। जिससे भुगतान करना मुमकिन नहीं होगा।

चीनी मिलों पर बकाया :

बलरामपुर चीनी मिल पर करीब 96 करोड़ 35 लाख, बजाज चीनी मिल इटईमैदा पर करीब 65 करोड़ 26 लाख व तुलसीपुर चीनी मिल पर लगभग 46 करोड़ 10 लाख रुपये किसानों का बकाया है। किसानों का छलका दर्द

बजाज चीनी मिल परिक्षेत्र के किसान संतोखी लाल यादव का कहना है कि चार पर्ची का पैसा बकाया है। पैसा न मिलने से आर्थिक स्थिति खराब हो रही है। गौतम प्रसाद वर्मा का कहना है कि 25 हजार रुपये बकाया है। जून में बेटी के विवाह के लिए कर्ज लेना पड़ा था। जिसका वह ब्याज अदा कर रहा है। सतघरवा के गुड्डू मौर्य का 60 हजार रुपये तुलसीपुर चीनी मिल पर बकाया है। जेपी वर्मा का 80 हजार रुपये बाकी है। जिससे जीविका चलाना मुश्किल हो रहा है। बच्चों की पढ़ाई व परिवार के अन्य खर्चों के लिए कर्ज लेना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री के आदेश से उन लोगों में उम्मीद जगी है कि दीपावली तक भुगतान मिल जाएगा, लेकिन ऐसी कवायद अभी नहीं शुरू हुई है। महाप्रबंधक के बोल

बजाज चीनी मिल के महाप्रबंधक पीएस चतुर्वेदी व बलरामपुर चीनी मिल ग्रुप के महाप्रबंधक एनके खेतान का कहना है कि 30 नवंबर तक शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया जाएगा। बोले एलडीएम : जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एनआर विश्नोई ने बताया कि स्टॉक व बुक डेट दो तरीके से लोन दिया जा सकता है। कॉरपोरेट स्तर पर ही लोन देने की व्यवस्था है।

जिम्मेदार के बोल : जिला गन्ना अधिकारी आरएस कुशवाहा का कहना है कि बैंकों से लोन की प्रक्रिया चल रही है। उम्मीद है कि सभी किसानों का भुगतान नवंबर तक हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी