दो लाख किसानों के बैंक खाते में गलती, योजना का पैसा अटका

कइहपवन मिश्र बलरामपुर जिले के विभिन्न ब्लॉकों के तीन लाख किसान दर-दर भटक रहे हैं। छोटी-मोटी त्रुटियों के चलते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ इन्हें नहीं मिल पाया है। ये कभी कृषि विभाग तो कभी तहसील व बैंकों का चक्कर काट रहे हैं लेकिन इन्हें कोई कुछ बताने वाला नही मिल रहा है। 15961 किसानों के नाम की स्पेलिग गलत -जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रहे 15961 किसानों के नाम की स्पेलिग नहीं मिल रही है। इनमें बलरामपुर विकासखंड क्षेत्र के 2

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 10:57 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:06 AM (IST)
दो लाख किसानों के बैंक खाते में गलती, योजना का पैसा अटका
दो लाख किसानों के बैंक खाते में गलती, योजना का पैसा अटका

पवन मिश्र, बलरामपुर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से करीब दो लाख किसान वंचित रह गए। इसका कारण किसानों के बैंक खाते व नाम में त्रुटियां है। जिसे ठीक कराने में कृषि महकमे को पसीने छूट रहे हैं। किसान भी अपने नाम व बैंक खाते ठीक कराने के लिए अधिकारियों की परिक्रमा लगा रहे हैं। बावजूद इसके सुधार होता नहीं दिख रहा है।

159961 किसानों के नाम की स्पेलिग गलत - जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित रहे 159961 किसानों के नाम की स्पेलिग नहीं मिल रही है। इनमें बलरामपुर विकासखंड क्षेत्र के 28250, गैंड़ास बुजुर्ग के 9907, गैंसड़ी के 19940, हरैया सतघरवा के 22984,पचपेड़वा के 16170, रेहरा बाजार के 16760, श्रीदत्तगंज के 13702, तुलसीपुर के 21208 व उतरौला के 11024 किसान शामिल हैं। आधारकार्ड, बैंक पासबुक में कुछ और है खतौनी में कुछ और। ऐसे में इन्हें सम्मान राशि नहीं मिल पाई। इसके अलावा 50 हजार से अधिक किसानों के बैंक खाते गलत हैं।

भटक रहे दफ्तर-दफ्तर - योजना से वंचित किसान 50-60 किलोमीटर का सफर तय कर ब्लॉक से लेकर जिला मुख्यालय तक दफ्तर-दफ्तर भटक रहे हैं। श्रीदत्तगंज क्षेत्र के गुमड़ी गांव निवासिनी उर्मिला का कहना है कि उनके खाते में सम्मान निधि की धनराशि नही पहुंची। इसके लिए काफी परेशान हैं, लेकिन कोई कुछ बताने वाला नही है। यही की निवासिनी मायावती का कहना है कि उसका बैंक खाता गलत हो गया जिसे ठीक कराने के लिए दौड़ लगा रही है।

कृषि विभाग ने लगाए 76 कर्मचारी - किसानों के नाम की स्पेलिग व बैंक खातों को सही कराने के लिए कृषि विभाग ने 76 प्राविधिक सहायक लगाए गए हैं। जो आधारकार्ड व बैंक पास बुक की छाया प्रति इकट्ठा कर रहे हैं। किसान छूटे हुए हैं वह अपना कागजात जमा कर दें।

जिम्मेदार के बोल - डॉ.प्रभाकर सिंह, कृषि उपनिदेशक ने कहा कि जिन किसानों को सम्मान निधि नहीं मिल पाई है। वह किसी भी जन सेवा केंद्रों पर जाकर ऑनलाइन नाम व बैंक खाता सही करा सकते हैं। प्राविधिक सहायक या फिर ब्लॉक के सहायक विकास अधिकारी कृषि के यहां भी खतौनी,आधारकार्ड व बैक पास बुक की छाया प्रति दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी