सीएम ने दी सौगात, जेब कटने से मरीजों को मिली निजात

बलरामपुर केस एक नगर के अचलापुर निवासी 26 वर्षीय आकाश मिश्र सड़क दुर्घटना में घायल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Sep 2019 10:45 PM (IST) Updated:Fri, 20 Sep 2019 06:35 AM (IST)
सीएम ने दी सौगात, जेब कटने से मरीजों को मिली निजात
सीएम ने दी सौगात, जेब कटने से मरीजों को मिली निजात

बलरामपुर :

केस एक : नगर के अचलापुर निवासी 26 वर्षीय आकाश मिश्र सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था। परिवारजन उसे निजी अस्पताल में ले गए, जहां चिकित्सक ने सीटी स्कैन की सलाह दी। निजी केंद्र पर तीन हजार रुपये लग रहे थे। धनाभाव में परिवारजन ने उसे अगले दिन संयुक्त अस्पताल ले जाकर सीटी स्कैन कराया। जहां सिर्फ एक रुपये में पूरी जांच हो गई। जांच में जबड़ा टूटने की जानकारी हुई। जिस पर लखनऊ स्थित डेंटल कॉलेज में ऑपरेशन कराया। केस दो : नहर बालागंज निवासी रमेश के पेट में दर्द और उल्टी नहीं रुक रही थी। अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में भी मर्ज पकड़ में नहीं आया, तो डॉक्टर ने सीटी स्कैन लिख दिया। पैसा न होने से वह निराश था। तभी उसके पड़ोसी ने संयुक्त अस्पताल जाने की सलाह दी। यहां एक रुपये में हुए सीटी स्कैन में अग्नाशय में संक्रमण की बात सामने आई।

-ये मामले तो महज बानगी भर हैं। जिले में पहले सीटी स्कैन की व्यवस्था नहीं थी। संयुक्त जिला अस्पताल में सीटी स्कैन होने की जानकारी किसी को नहीं थी। जिससे लोगों की जेबें कट रहीं थीं। निजी क्लीनिकें जांच के नाम पर मालामाल हो रही थीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदशक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल तुलसीपुर में संयुक्त अस्पताल में सीटी स्कैन मुफ्त में होने की जानकारी दी। इसके बाद अस्पताल में तो मरीजों की भीड़ ही उमड़ पड़ी। अब तक करीब पांच हजार मरीजों के लिए सीटी स्कैन यूनिट वरदान साबित हुई है। इन परिस्थितियों में जरूरी है सीटी स्कैन :

-यूनिट प्रभारी सोनू कुमार बताते हैं कि सीटी स्कैन में चीजें ब्लैक एंड व्हाइट दिखती हैं। इसमें हड्डियों के साथ मांसपेशियों की स्थिति भी पता चल जाती है। सड़क दुर्घटना में घायल, सिर की चोट, झटके आना, बेहोशी व अचेत रहने वाले मरीजों के लिए यह जांच जरूरी होती है।

16 मई 2018 से हो रही जांच :

- संयुक्त जिला चिकित्सालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. एनके वाजपेयी का कहना है कि अस्पताल में सीटी स्कैन यूनिट 16 मई 2018 से चल रही है। जिसका लाभ मरीजों को एक रुपये के पर्चे पर दिया जा रहा है। अन्य आधुनिक संसाधनों के लिए भी पत्राचार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी