नेपाल में नोवेल कोरोना वायरस के मरीज मिलने से जिले में अलर्ट

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस के दो मरीजों की पुष्टि नेपाल में की गई है। इसे देखते हुए यहां भी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। कहाकि इसके मरीजों में शुरूआती लक्षण जुखाम खासी गले में दर्द सांस लेने में दिक्कत व बुखार की शिकायत होती है। इसके बाद निमोनिया व किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। यह लोगों में सीधे तौर पर छींक व खासी आदि से फैलता है। यही नहीं हाथ मिलाना हाथ न धोना संक्रमित पदार्थों व वस्तुओं को छूने से फैलता है। इससे बचाव के लिए सबसे पहले वहां जाने से बचे जहां ये वायरस फैला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 06:03 AM (IST)
नेपाल में नोवेल कोरोना वायरस के मरीज मिलने से जिले में अलर्ट
नेपाल में नोवेल कोरोना वायरस के मरीज मिलने से जिले में अलर्ट

बलरामपुर : चीन में फैले नोवेल कोरोना वायरस के दो मरीज नेपाल में मिलने से जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। क्योंकि जिले से हजारों लोग नेपाल प्रतिदिन आते जाते हैं। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बीमार लोगों से दूर रहने व भीड़ वाले स्थानों पर न जाने की सलाह भी दी गई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस के दो मरीजों की पुष्टि नेपाल में की गई है। इसे देखते हुए यहां भी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। कहाकि इसके मरीजों में शुरूआती लक्षण जुकाम, खासी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत व बुखार की शिकायत होती है। इसके बाद निमोनिया व किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। यह लोगों में सीधे तौर पर छींक व खासी आदि से फैलता है। यही नहीं हाथ मिलाना, हाथ न धोना, संक्रमित पदार्थों व वस्तुओं को छूने से फैलता है। इससे बचाव के लिए सबसे पहले वहां जाने से बचे जहां ये वायरस फैला है। अपने हाथों को अच्छी तरह से साबुन या सैनिटाइजर से धोएं। नाक व मुंह को ढक कर रखें। बीमार लोगों से दूर रहे। नानवेज खासकर सी-फूड खाने से बचें। यदि चीन या नेपाल की यात्रा करता है। वहां से इस जनपद में आया है तो उसकी सूचना तत्काल दें।

chat bot
आपका साथी