16 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगा पानी शुद्ध करने का प्लांट

उप स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले मरीजों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिले के 16 केंद्रों को चिह्नित कर पाइप लाइन बेस्ड ऑटोमेटिक बैक्ट्रोलोजिकल ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की प्रक्रिया चल रही है। इस प्लांट से पूरे स्वास्थ्य केंद्र में पानी की आपूर्ति की जाएगी। एक ट्रीटमेंट प्लांट पर 16 लाख 35 हजार रुपये खर्च होगा। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम से बजट आवंटित किया गया है। गांवों में बने उप स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले आम मरीजों को शुद्ध पानी मिले। इसके लिए ट्रीटमेंट प्लांट ल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Feb 2020 10:53 PM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 06:09 AM (IST)
16 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगा पानी शुद्ध करने का प्लांट
16 उप स्वास्थ्य केंद्रों पर लगेगा पानी शुद्ध करने का प्लांट

अमित श्रीवास्तव, बलरामपुर :

उप स्वास्थ्य केंद्रों पर आने वाले मरीजों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की कवायद शुरू कर दी गई है। जिले के 16 केंद्रों को चिह्नित कर पाइप लाइन बेस्ड ऑटोमेटिक बैक्ट्रोलोजिकल ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की प्रक्रिया चल रही है। इस प्लांट से पूरे स्वास्थ्य केंद्र में पानी की आपूर्ति की जाएगी। एक ट्रीटमेंट प्लांट पर 16 लाख 35 हजार रुपये खर्च होगा। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम से बजट आवंटित किया गया है।

गांवों में बने उप स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले आम मरीजों को शुद्ध पानी मिले। इसके लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। दूषित पानी पीने से आम जन की सेहत अधिक बिगड़ती है। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने यह सौगात दी है। स्वास्थ्य केंद्र परिसर में ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर दूषित जल का शुद्ध किया जाएगा। भूमिगत के साथ तालाबों के पानी को भी शोधित करने की व्यवस्था रहेगी। जिससे आसपास क्षेत्र के लोग की भी प्यास बुझ सके। यहां लगेगा प्लांट :

- सदर ब्लॉक के अमरहवा, सिसई, बघनी, गिधरैयां, बलरामपुर, हरैया सतघरवा के बलदेव नगर, मथुरा बाजार, गुगौली, सहजना, श्रीदत्तगंज के पुरैनावाजिद, तुलसीपुर के कौवापुर, गैंड़ासबुजुर्ग के ईटई, महुआ बाजार, उतरौला के मानापर, पिपरा व रेहरा बाजार विकास खंड के सराय खास उप स्वास्थ्य केंद्र पर ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा। निगरानी के लिए बनी टीम :

- जिला अल्प संख्यक कल्याण अधिकारी पवन सिंह का कहना है कि कार्यदायी संस्था को नया उप स्वास्थ्य केंद्रों की सूची दे दी गई है। ईटई में कार्य शुरू कर दिया है। ट्रीटमेंट प्लांट के गुणवत्ता की निगरानी के लिए जिलाधिकारी ने टीम गठित की है। 16 प्लांट लगने हैं। जिस पर दो करोड़ 61 लाख 60 हजार रुपये खर्च होगा।

chat bot
आपका साथी