दाल की कीमत में उछाल, व्यापारी हो रहे मालामाल

व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी व्यावसायी

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 May 2019 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 30 May 2019 06:27 AM (IST)
दाल की कीमत में उछाल, व्यापारी हो रहे मालामाल
दाल की कीमत में उछाल, व्यापारी हो रहे मालामाल

बलरामपुर :अरहर दाल की कीमत में हुई बढ़ोतरी ने ग्राहकों की कमर तोड़ दी है। खुदरा व्यापार में 100 रुपये प्रति किलो तक दाल बिक रही है। इस कीमत से लोगों के किचन का बजट बिगाड़ दिया है। बाजार में अचानक आई तेजी से गृहणी परेशान हैं। जबकि किसानों से होने वाली अरहर खरीद के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उनसे चार हजार-4200 में उपज खरीदी जा रही है। व्यापारी बिना मेहनत के प्रति क्विटल तीन से चार हजार मुनाफा कमा रहे हैं। ऐसे में खर्च अधिक व मुनाफा कम होने से किसानों का अरहर से मोहभंग होता जा रहा है।

नगर के पूरबटोला मोहल्ला निवासी संतोष बुधवार को अरहर दाल खरीदने जनरल मर्चेंट पर पहुंचे। वहां दाल की कीमत 95 रुपये में सामान्य व 100 में बिना पॉलिश सुनकर सन्न रह गए। विक्रेता ने कीमत बढ़ने की बात कहकर रेट (दर) कम करने से इंकार कर दिया। फुटकर विक्रेता बच्चू लाल ने बताया कि अरहर दाल एक हजार रुपये क्विटल तक बढ़ गई है। 4200 में बिक्री, किसान कस रहे किनारा :

- हरैया सतघरवा के ललिया निवासी प्रेम श्रीवास्तव बताते हैं कि फुटकर दर बढ़ने के बाद भी अरहर की कीमत नहीं बढ़ी है। व्यापारी सामान्य अरहर 3800 से 4000 में खरीदते हैं। मोटे दाने की अच्छी फसल के भी 4200 से अधिक नहीं मिलते हैं। कृष्ण कुमार वर्मा ने बताया कि ज्यादा मेहनत व अधिक लागत के बाद भी मुनाफा कम मिलने से किसान इसकी खेती छोड़ते जा रहे हैं। पांच रुपये की होई बढ़ोत्तरी :

- व्यवसायी गंगा शर्मा बताते हैं कि अरहर दाल के थोक कीमत में विशेष इजाफा नहीं हुआ है। एक हफ्ते पहले 80-85 रुपये में अच्छी दाल मिलती थी। अब रेट 85-90 हो गया है। पहले जिले में होने वाली अरहर नासिक तक आपूर्ति होती थी, लेकिन अब यहां होने वाली पैदावार से जिले की मांग भी पूरी नहीं होती।

chat bot
आपका साथी