मुरलीछपरा में नहीं हो रहा आयुष्मान भारत योजना के लिए सर्वे

सरकार की बहुआयामी योजना को लागू नहीं होने देंगे, शायद इसका कसम संबंधित विभाग के अधिकारी खा चुके हैं। यही कारण है कि शासन द्वारा जो भी जनहित की योजनाएं निर्गत की जाती है, उसका लाभ पात्रों को नहीं मिलता है। सरकार द्वारा गरीब परिवार के लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू की गई थी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 04:57 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 04:57 PM (IST)
मुरलीछपरा में नहीं हो रहा आयुष्मान भारत योजना के लिए सर्वे
मुरलीछपरा में नहीं हो रहा आयुष्मान भारत योजना के लिए सर्वे

जासं, दोकटी (बलिया) : सरकार की बहुआयामी योजना को लागू नहीं होने देंगे, शायद इसका कसम संबंधित विभाग के अधिकारी खा चुके हैं। यही कारण है कि शासन द्वारा जो भी जनहित की योजनाएं निर्गत की जाती है, उसका लाभ पात्रों को नहीं मिलता है। सरकार द्वारा गरीब परिवार के लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना लागू की गई थी जिसके तहत पात्रों को चयनित कर उस योजना का लाभ पहुंचाना है। इस योजना में उक्त परिवार को बीमारी में पांच लाख रुपये तक की सहायता भारत सरकार उपलब्ध कराएगी। ¨कतु यह योजना विकास खंड मुरली छपरा में न के बराबर ही लागू हो पाई है। इस योजना में सर्वे के लिए जिन कर्मचारियों की तैनाती की गई है वह क्षेत्रों में जाकर सर्वे करना उचित नहीं समझते हैं और कागजी खानापूर्ति कर इतिश्री कर दे रहे हैं। यही वजह है कि इस योजना का लाभ मुरली छपरा ब्लाक के लोगों को नहीं मिल रहा है जबकि कई गरीब परिवार इलाज के अभाव में दम तोड़ रहे हैं। यही हाल प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना की है, इसमें भी जमकर हीलाहवाली की जा रही है। अधिकांश पात्र इससे वंचित रह जा रहे हैं।

दूसरी तरफ मुद्रा बैंक की बात हो तो इसमें भी यही हाल है। शायद ही कोई बैंक हो जो इस योजना से बेरोजगार युवकों को लाभ पहुंचाया हो। अगर योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्ति संबंधित कार्यालय में जाता है तो वहां पर तैनात अधिकारी-कर्मचारी ऐसी बात करते हैं जैसे उन्हें इन योजनाओं के बारे में पता ही नहीं है। क्षेत्रीय लोगों ने इसके निदान के लिए जिलाधिकारी, मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के यहां शिकायती पत्र भेजा है।

chat bot
आपका साथी