राजस्व सचिव ने दिया अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता, बलिया : प्रदेश के राजस्व सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी संजय कुमार ने गुरुवार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Mar 2018 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 08 Mar 2018 10:39 PM (IST)
राजस्व सचिव ने दिया अल्टीमेटम
राजस्व सचिव ने दिया अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता, बलिया : प्रदेश के राजस्व सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी संजय कुमार ने गुरुवार की सुबह जनपद की दो बड़ी परियोजनाओं के साथ हनुमानगंज ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण किया। टीडी कालेज कालेज से मिड्ढी चौराहा, एनसीसी चौराहा होते हुए तिखमपुर तक बनने वाली सड़क की गुणवत्ता की जांच के लिए नमूने भी साथ ले गए। निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर उनका विशेष जोर रहा। बिजली विभाग द्वारा पोल, तार आदि हटाने में देरी पर नाराजगी जताते हुए 31 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया।

नोडल अधिकारी ने सबसे पहले टीडी कालेज से तिखमपुर तक की निर्माणाधीन फोरलेन सड़क का निरीक्षण किया। वहां लोनिवि के अधिकारियों के साथ सड़क बनाने वाले ठेकेदार को स्पष्ट निर्देश दिए कि कार्य की गुणवत्ता बेहतर होनी चाहिए। सड़क के दोनों तरफ बनने वाली नाली का निर्माण कार्य हर हाल में बरसात से पहले पूर्ण हो जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ और जनता को असुविधा हुई तो जिम्मेदार कार्रवाई के लिए तैयार रहेंगे। बिजली विभाग द्वारा पोल व तार आदि हटाने में देरी पर नाराजगी जताई। विद्युत विभाग के अधिकारियों को 31 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया और चेताया कि 31 मार्च तक विद्युत विभाग ने अपना काम नहीं किया तो अधिशासी अभियंता व जेई जिम्मेदार होंगे व कार्रवाई भी होगी। इसके बाद विकास खंड हनुमानगंज क्षेत्र के अंतर्गत बसंतपुर गांव में जल निगम द्वारा बनाए जा रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी निरीक्षण किया। वहां निर्माण में प्रयोग हो रहे मैटेरियल का सैंपल लेकर उसकी गुणवत्ता की जांच कराने के निर्देश दिए। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य की धीमी रफ्तार में तेजी लाने की हिदायत दी।

बेहतर सफाई पर बीडीओ की प्रशंसा

हनुमानगंज : जनपद के नोडल अधिकारी संजय कुमार ने हनुमानगंज ब्लॉक का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ब्लॉक की साफ-सफाई पर संतोष जताते हुए बीडीओ की सराहना की। वहीं लाभकारी योजनाओं का ईमानदारी से क्रियान्वन सुनिश्चित कराने की हिदायत भी दी। नोडल अधिकारी ने कहा कि ब्लॉक परिसर में एक फ्लेक्सी बोर्ड लगाया जाए। जिस पर सरकार की करीब अधिकांश लाभकारी योजनाओं का पूरा विवरण फोटो सहित हो। नोडल अधिकारी ने कहा कि ब्लॉक में आने जाने वाले लोगों के लिए शौचालय बनवाया जाए। पूरे ब्लॉक क्षेत्र में एक एकड़ के 10 स्थान चिन्हित करके मनरेगा के अंतर्गत वहां वृहद वृक्षारोपण कराए जाने का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी ने कहा कि विकासखंड क्षेत्र में बने बेहतर आवास, सड़क तथा शौचालय के फोटोग्राफ की एक एल्बम तैयार किया जाए, जिसे जरूरत पड़ने पर उच्चाधिकारियों को दिखाया जा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार, भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी बब्बन मौर्य, खंड विकास अधिकारी हनुमानगंज राजेश यादव मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी