प्याज उत्पादकों को विपणन, भंडारण की सुविधा नहीं

जासं मझौवां (बलिया) विकास खंड बेलहरी क्षेत्र के बेलहरी गायघाट मुड़ाडीह दुधैला सोनवानी बबुआपुर समरथपार पियरौंटा मझौवां दिघार आदि गांवों में इस समय बाहुतायत क्षेत्रफल में प्याज की खेती हो रही है। उत्पादन भी अच्छा हो रहा है कितु क्षेत्र में कहीं भी विपणन भंडारण सुविधा नहीं उपलब्ध होने के कारण प्याज कच्ची सौदा होने के कारण किसानों को अपने उत्पादन बिचौलियों के हाथों औने-पौने दामों में बेचने को बाध्य होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Apr 2019 08:35 PM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2019 06:23 AM (IST)
प्याज उत्पादकों को विपणन, भंडारण की सुविधा नहीं
प्याज उत्पादकों को विपणन, भंडारण की सुविधा नहीं

जासं, मझौवां (बलिया): विकास खंड बेलहरी क्षेत्र के बेलहरी, गायघाट, मुड़ाडीह, दुधैला, सोनवानी, बबुआपुर, समरथपार, पियरौंटा, मझौवां, दिघार आदि गांवों में इस समय बहुतायत क्षेत्रफल में प्याज की खेती हो रही है। उत्पादन भी अच्छा हो रहा है कितु क्षेत्र में कहीं भी विपणन, भंडारण सुविधा न उपलब्ध होने के कारण प्याज कच्ची सौदा होने के कारण किसानों को अपने उत्पादन बिचौलियों के हाथों औने-पौने दामों में बेचने को बाध्य होना पड़ रहा है।

किसानों का कहना है कि सबसे बड़ी विडंबना है कि प्याज की फसल बेलहरी विकास खंड में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत शामिल नहीं है। जिस कारण दैवीय आपदा यथा ओलावृष्टि, अतिवृष्टि, प्याज में होने वाले रोग से उत्पादन प्रभावित होने पर उन्हें कोई आर्थिक सहायता नहीं मिल पाती है। किसानों ने क्षेत्र में विपणन, भंडारण के साथ शीतगृह निर्माण की मांग शासन -प्रशासन से की है।

chat bot
आपका साथी