उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डाल रहे गैस एजेंसी संचालक

उपभोक्ताओं के जेब पर डाका डाल रहे गैस एजेंसी संचालक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 11:51 PM (IST)
उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डाल रहे गैस एजेंसी संचालक
उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डाल रहे गैस एजेंसी संचालक

एजेंसियों की संख्या-58

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन--13

इंडियन आयल--28

भारत पेट्रोलियम--17 जागरण संवाददाता, बलिया: गैस गोदाम से सिलेंडर उठाने पर भी ग्राहकों की जेब पर डाका डाला जा रहा है। लूट का यह खेल सीएनसी (कैश एंड कैरी) के बारे में जागरुकता के अभाव में हो रहा है। लोग जानते ही नहीं है कि एजेंसी के गोदाम से जाकर गैस सिलेंडर लेने पर उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 27.60 रुपये की छूट दी जाती है। जनपद में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन, इंडियन आयल व भारत पेट्रोलियम कंपनी की एजेंसी है।

इन तीनों कंपनियों की जिले में विभिन्न जगह 58 एजेंसियां हैं। इन गोदामों से प्रतिदिन लगभग 2500 से अधिक ग्राहक सिलेंडर गैस घर लेकर आते हैं। वहीं शहर में सिलेंडर घर पहुंचाने पर 40 से 50 रुपये तक ठेला वाले लेते हैं। इस तरह गैस गोदाम संचालक उपभोक्ताओं का शोषण कर रहे हैं। सिलेंडर की आवश्यकता पर मजबूरन लोगों को गोदाम से सिलेंडर ले जाना पड़ता है। इस दौरान ग्राहकों को कई तरह का खतरा भी बना रहता है।

दूसरी ओर गैस एजेंसी के संचालक उपभोक्ताओं को जानकारी नहीं देते। बुकिग के समय यह पूछा ही नहीं जाता कि वह सिलेंडर खुद कैरी करना चाहेंगे या होम डिलीवरी चाहिए। ग्राहक होम डिलीवरी के फेर में जहां कैश एंड कैरी का लाभ नहीं ले पाते वहीं घर पर डिलीवरी के लिए अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है। वहीं ठेला वाले लाने के नाम पर मनमानी दाम वसूलते है। उपभोक्ताओं को नहीं देते सीएनसी की जानकारी

सीएनसी (कैश एंड कैरी) रिबेट है। यह ऐसे ग्राहकों के लिए है, जो गोदाम से अपने खर्च पर सिलेंडर ले जाते हैं। इसके लिए नियमत: गैस एजेंसियों को बुकिग पर्ची में ही रिबेट दिया जाता है। एजेंसी संचालक ग्राहकों को इस नियम की जानकारी नहीं देते हैं। न ही गोदाम पर इस तरह कुछ नियम लिखा होता है। इसके चलते ग्राहकों को इस छूट की जानकारी नहीं मिल पाती है और अपने खर्च पर सिलेंडर ले जाने पर मिलने वाली छूट का पैसा एजेंसी के मालिक अपनी जेब में डाल लेते हैं। -गोदाम से गैस सिलेंडर लेने पर मिलती है प्रति सिलेंडर 27.60 रुपये की छूट

-गोदामों पर नहीं अंकित रहता उपभोक्ताओं की सुविधा। 50 लाख तक का इंश्योरेंस

सिलेंडर खरीदते वक्त ही उसका इन्श्योरेंस हो जाता है। 50 लाख रुपये तक होने वाले यह इंश्योरेंस सिलेंडर की एक्सपायरी से जुड़ा होता है। अक्सर लोग सिलेंडर की एक्सपायरी डेट चेक किए बिना ही इसे खरीद लेते हैं। गैस कनेक्शन लेते ही उपभोक्ता का 40 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा हो जाता है। इसके तहत गैस सिलेंडर से हादसा होने पर पीड़ित इन्श्योरेंस क्लेम कर सकता है। साथ ही, सामूहिक दुर्घटना होने पर 50 लाख रुपये तक देने का प्रावधान है। शत प्रतिशत कराते होम डिलेवरी

भारत पेट्रोलियम कंपनी की चितबड़ागांव के एजेंसी संचालक संजय राय ने बताया कि मेरे गोदाम पर एक भी ग्राहक सिलेंडर लेने के लिए नहीं आते है। होम डिलेवरी के लिए 9 छोटी गाड़ियां लगावाया हूं। जो बलिया से लेकर कोटवा नारायणपुर तक घर-घर सिलेंडर पहुंचाते है। ग्राहकों की जानकारी के लिए गोदाम पर सूचना पट्ट लगाया गया है। ----वर्जन------

हर माह गोदाम से ही गैस सिलेंडर लेने जाते हैं। कभी भी कोई रीबेट नहीं मिलता है। एजेंसी वाले इसकी जानकारी भी नहीं देते।

-सरिता राय, खोरीपाकड़ गैस एजेंसी से ठेला लेकर आने वाले सिलेंडर देने के बाद अतिरिक्त दाम लेते हैं। वे 60 रुपये तक की धनराशि लेते हैं। छूट की बात तो कोई नहीं बताता है।

-संतोष मिश्रा, परिखरा एजेंसी संचालक कभी सीएनसी के बारे में चर्चा भी नहीं करते है। यहां तक ग्राहकों को आसानी से सिलेंडर तक नहीं देते है। छूट मिलती है इसकी जानकारी हमें नहीं है।

-चंदन ओझा, कदम चौराहा। गैस सिलेंडर में छूट की तो दूर की बात है उल्टे अधिक ही पैसा देना पड़ता है। अक्सर ही देखा गया है कि ठेला वाले गैस सिलेंडर पहुंचाते हैं उसमें गैस कुछ कम ही रहती है।

-सत्या श्रीवास्तव, जीराबस्ती। -गोदाम से गैस लेने गए उपभोक्ताओं के साथ अच्छे से व्यवहार भी नहीं करते है। वहां किसी तरह की ग्राहकों के लिए सुविधाएं भी नहीं है। कभी भी कैश एंड कैरी की चर्चा तक नहीं करते है।

-सुनील गुप्ता, तिवारी छपरा। गैस की मुझे जरूरत है इसलिए गोदाम तक जाकर ही लाना होता है। वहां भी कर्मचारी आसानी से नहीं देते है। सिलेंडर के तौल के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है।

-विनय तिवारी, जीराबस्ती। ठेला वाले तो वैसे देते है जैसे हमारे घर पहुंचा कर एहसान किए हो। वह गैस सिलेंडर की कीमत के बाद अतिरिक्त 50 से 60 रुपये तक लेते है। ऐसा नहीं करने पर दूसरी बार वह लाने में आनकानी करते है।

-अनिता देवी, ईश्वपुरा। बुकिग करने पर ठेला वाले सिलेंडर लेकर आते है लेकिन लाने के बाद वे अतिरिक्त पैसे की डिमांड करते है। मजबूरी में उसे पैसा देना पड़ता है। किसी तरह की शिकायत करने पर कोई सुनने वाला नहीं है।

--बबली देवी..तिखमपुरा गैस सिलेंडर अब हम सभी के जीवन का महत्वपूर्ण अंग हो गया है। ऐसे में एजेंसी वाले जिस तरह से कहते है उस तरह ही करना पड़ता है। गैस गोदम से सुविधा मिलती है इसकी जानकारी किसी ने नहीं दी है।

-नरेंद्र राय, हैबतपुर। -गैस एजेंसी संचालकों ने भी कभी उन्हें इस संबंधी नहीं बताया। यदि उन्हें पहले इस बात की जानकारी होती तो वह कताई लूट का शिकार न बनते।

-बच्चा जी, स्टेशनरोड। वर्जन

-----

गोदामों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि ग्राहकों को नियमानुसार हर तरह की सुविधाएं प्रदान करें। ग्राहकों की किसी भी शिकायत पर कार्रवाई की जाती है। ग्राहक हेल्प लाइन पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अनूप चंद्र गुप्ता

--अरुण कुमार

बीएनओ -- बलिया

मेल आईडी ---ढ्डड्डद्यद्ब4ड्ड@1ठ्ठह्य.द्भड्डद्दह्मड्डठ्ठ.ष्श्रद्व

chat bot
आपका साथी