सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा गोपाल नगर में 21 लाख का गबन

जागरण संवाददाता बैरिया (बलिया) मधुबनी स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा गोपालनगर मे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:16 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:16 PM (IST)
सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा गोपाल नगर में 21 लाख का गबन
सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा गोपाल नगर में 21 लाख का गबन

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : मधुबनी स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा गोपालनगर में 21 लाख रुपये गबन का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में बैंक के तत्कालीन शाखा प्रबंधक प्रशांत कुमार व बैंक कर्मी निश्चल राठौर, मीना देवी सहित चार लोगों के विरूद्ध फर्जी तरीके से लाखों रुपये का ऋण भुगतान करा लेने के मामले में बैरिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। यह प्राथमिकी उसी बैंक के शाखा प्रबंधक विक्रांत विशाल की तहरीर पर दर्ज की गई है।

बैंक के तत्कालीन शाखा प्रबंधक प्रशांत कुमार, निश्चल राठौर व गोपालनगर निवासी मीना देवी पत्नी दिनेश शर्मा, रामपुर टोला बैजनाथ पुर निवासी पूनम देवी पत्नी विनोद चौधरी की मिली भगत से विभिन्न लोगों के नाम से लगभग 21 लाख का ऋण स्वीकृत कर उसे आपस में बंदरबाट कर लिया है। बड़ी बात यह कि जिसके नाम से यह ऋण दिया गया है उन्हें इसकी भनक तक नहीं लगी है।

व्यास मिश्र के खाता में उनकी मृत्यु के बाद चार लाख रुपये का ऋण स्वीकृत कर उसका भुगतान कराया गया है। इसी तरह जितेंद्र तिवारी, विनोद कुमार सहित आधा दर्जन लोगों के नाम पर लगभग 21 लाख रुपये का भुगतान करा लेने की जानकारी जब संबंधित लोगों को हुई तो वे बैंक पर पहुंच कर हंगामा शुरु कर दिए। इसके बाद बैंक प्रबंधन इस मामले में सक्रिय हुआ ।

--आनन-फानन में निलंबन की कार्रवाई

संबंधित लोगों के हंगामें के बाद आनन-फानन में प्रबंधन ने शाखा प्रबंधक को निलंबित करने के साथ ही विक्रांत विशाल को नया शाखा प्रबंधक नियुक्त कर दिया। इसके बाद नए शाखा प्रबंधक ने बुधवार को मुकदमा दर्जराया। आरोपित तत्कालीन शाखा प्रबंधक बिहार के नालंदा जनपद के निवासी हैं।

--धोखाधड़ी का दर्ज हुआ मुकदमा : एसएचओ

इस संबंध में बैरिया के एसएचओ संजय त्रिपाठी ने बताया कि यह बैंक घोटाला एक माह पहले प्रकाश में आया था लेकिन बैंक प्रबंधन ने जांच पड़ताल में काफी समय लगा दिया। घोटाले की पुष्टि होने के बाद प्रबंधन के आदेश पर नए शाखा प्रबंधक ने तत्कालीन शाखा प्रबंधक सहित संबंधितों पर धोखाधड़ी व गबन का मामला दर्ज कराया है। ------वर्जन-----

इस मामले की जांच में प्रथम ²ष्टया अनियमितता देखने को मिली है। जिसके बाद बैंक प्रबंधन ने दोषी तत्कालीन शाखा प्रबंधक को निलंबित कर दिया है। मामले की जांच अभी चल रही है। प्रबंधन के अलावा दोषियों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की तैयारी है।

विक्रांत विशाल

शाखा प्रबंधक

सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, गोपालनगर

chat bot
आपका साथी