चुनाव की राजनीति, जनता फूंकती बिगुल

जागरण संवाददाता, बलिया : शब्दों के कुशल चितेरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बातों बातों में उत्तर प्

By Edited By: Publish:Sun, 01 May 2016 11:57 PM (IST) Updated:Sun, 01 May 2016 11:57 PM (IST)
चुनाव की राजनीति, जनता फूंकती बिगुल

जागरण संवाददाता, बलिया : शब्दों के कुशल चितेरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बातों बातों में उत्तर प्रदेश में चुनाव की मजबूत चर्चा कर गए और इस इल्जाम से भी बच गए कि वे बलिया की धरती से उज्ज्वला योजना के आगाज के बहाने चुनाव का बिगुल फूंकने आए हैं।

शुरुआत वैसे लोगों से की, जो राजनीति नहीं करते। प्रधानमंत्री का कहना था कि दिल्ली में कुछ वैसे लोग बैठे हैं जो राजनीति में नहीं हैं, पर दिन रात राजनीति करते हैं। ऐसे लोगों ने हवा उड़ा दी कि मोदी बलिया से उज्ज्वला योजना की शुरुआत के बहाने वहां आसन्न विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान का बिगुल फूंकने जा रहे हैं। जनता के मानसपटल में सीधे घुसने वाले शब्दों के साथ पीएम ने कहा कि चुनाव का बिगुल नेता नहीं, जनता फूंकती है। उनके इस बयान का जनता की ओर से तालियों के साथ खूब समर्थन भी मिला।

प्रधानमंत्री ने सफाई दी कि बलिया को उज्ज्वला के लिए इसलिए चुना कि यहां सबसे कम एलपीजी कनेक्शन हैं, औसतन 100 में आठ। वे मध्यप्रदेश गए, झारखंड गए, हरियाणा गए। जहां जिस चीज की कमी है, उसके लिए अभियान शुरू किया और इसका फायदा भी मिला।

अब राजनीतिक पंडित पीएम के इस भाषण के कई अर्थ निकालने में लगे हैं। दिल्ली में किसने कहां अफवाह उड़ाई, यह साफ नहीं, मगर प्रधानमंत्री ने इस बहाने उत्तर प्रदेश चुनाव को तो याद करा ही दिया। उनकी इन बातों को बल दे रहा था उनसे पहले मंच पर दिए पेट्रोलियम राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेद्र प्रधान का भाषण।

प्रधान ने साफ साफ कहा था कि लोकसभा चुनावों के दौरान 10 मई 2014 को मोदी जी की आखिरी सभा बलिया में ही हुई थी। देश भर में पार्टी की जीत हुई और भाजपा की सरकार बनी। बलिया की गौरव गाथा के दौरान बलिया को पूर्वी उत्तर प्रदेश का केंद्र बताते उन्होंने यहां तक कहा कि पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू पूर्वी उत्तर प्रदेश के थे और पीएम मोदी भी पूर्वी उत्तर प्रदेश से ही प्रतिनिधित्व करते हैं।

लब्बोलुआब यह कि बलिया से बनारस तक गरीबी दूर करने के सरकार के संकल्पों को बार बार दोहराकर शब्दों की बाजीगरी के साथ जनता से चुनाव की बात भी कर गए प्रधानमंत्री व उनके मंत्री और किसी को इसका आभास तक नहीं हुआ।

chat bot
आपका साथी