UP News: नेपाल सीमा पर शुरू होगा इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, दिल्ली में भारत व नेपाल के पीएम करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

बहराइच नेपाल सीमा पर रुपईडीहा में करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनकर तैयार हो गया है। बृहस्पतिवार से चेकपोस्ट का नेपाल व भारत के प्रधानमंत्री वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। प्रतीकात्मक मालवाहक वाहनों को दोनों देशों की चेकपोस्ट पर जांच के लिए रवाना किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 31 May 2023 10:22 PM (IST) Updated:Wed, 31 May 2023 10:22 PM (IST)
UP News: नेपाल सीमा पर शुरू होगा इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, दिल्ली में भारत व नेपाल के पीएम करेंगे वर्चुअल उद्घाटन
बहराइच : नेपाल सीमा पर रुपईडीहा में करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का कल उद्घाटन।

जागरण संवाददाता, बहराइच : नेपाल सीमा पर रुपईडीहा में करीब 250 करोड़ रुपये की लागत से इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट बनकर तैयार हो गया है। बृहस्पतिवार से चेकपोस्ट का नेपाल व भारत के प्रधानमंत्री वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इसी के साथ प्रतीकात्मक मालवाहक वाहनों को दोनों देशों की चेकपोस्ट पर जांच के लिए रवाना किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के पीएम पुष्प दहल कमल दिल्ली से इस चेक पोस्ट का करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम पुष्प दहल कमल इस चेक पोस्ट का दिल्ली से वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इसके लिए गृह मंत्रालय के अधिकारी रुपईडीहा पहुंच गए हैं। इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट के संचालन से दोनों देश के व्यापारियों को व्यापार में सुगमता मिलेगी। भारत-नेपाल सीमा पर रुपईडीहा में 47 हेक्टेयर जमीन में इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट का निर्माण लैंड पोर्ट अथारिटी आफ इंडिया (एलपीआई) की ओर से कराया गया है।

दो साल पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेक पोस्ट का किया था शिलान्यास

लगभग दो वर्ष पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चेक पोस्ट का शिलान्यास किया था। एलपीआई की ओर से निर्माण कार्य पूरा होने की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी गई थी। इसके बाद उसके उद्घाटन की तैयारी हो गई है। एक जून को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल संयुक्त रूप से दिल्ली से वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

उद्घाटन होते ही दोनों देश के बीच व्यापार और सुगम हो जाएगा। आपरेशनल मैनेजर विशाल मिश्र ने बताया कि उद्घाटन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। यहां दो सौ से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। उद्घाटन में वन विभाग, औषधि व खाद्य सुरक्षा विभाग, कस्टम, जीएसटी समेत अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी