सरकारी खर्च पर होंगे 750 जोड़ों के हाथ पीले

पांच दिसंबर को ब्लाक व नगर पालिका मुख्यालयों पर होगा आयोजन 266 जोड़ों का अब तक पंजीकरण दो लाख रुपये कम आय वाले होंगे शामिल 35 हजार रुपये बालिका के खाते में भेजा जाएगा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:03 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:03 PM (IST)
सरकारी खर्च पर होंगे 750 जोड़ों के हाथ पीले
सरकारी खर्च पर होंगे 750 जोड़ों के हाथ पीले

बहराइच : राज्य सरकार जल्द ही सरकारी खर्च पर 750 जोड़ों के हाथ पीले कराएगी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत आगामी पांच दिसंबर को विवाह समारोह का आयोजन ब्लाक एवं नगर पंचायत मुख्यालयों पर किया जाएगा। इसकी तैयारी जिले में शुरू कर दी गई है। जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र आयोजन को लेकर जिम्मेदारों के साथ संवाद स्थापित कर हर प्रकार की खामियां दूर करने की हिदायत दे चुके हैं।

सामूहिक विवाह के लिए अब तक 266 जोड़ों का पंजीकरण हो चुका है, जिनका सत्यापन समाज कल्याण विभाग राजस्व एवं अन्य सरकारी अमले के माध्यम से करा रहा है। शादी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए ऐसे लोगों से आवेदन मांगे जा रहे हैं, जिनकी वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम है और अंत्योदय कार्ड धारक हैं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी संजय मिश्र ने बताया कि विवाह के लिए लड़की की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष अथवा उससे अधिक तथा लड़के की की आयु 21 वर्ष पूरा होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि आयु की पुष्टि के लिए शैक्षिक प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, मतदाता प्रमाणपत्र, मनरेगा जाब कार्ड, आधार कार्ड मान्य होगा। अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को जाति प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

उन्होंने बताया कि निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांग अभिभावकों की पुत्री अथवा दिव्यांग बालिका को इस योजना के तहत लाभार्थी बनाने में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 35 हजार रुपये बालिका के खाते में भेजा जाएगा, जबकि 10 हजार रुपये का नया गृहस्थी का सामान, छह हजार रुपये भोजन, टेंट आदि आवश्यक सामग्री पर प्रति जोड़ा व्यय किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी