कितनी बिकी शराब, रखना होगा हिसाब

बहराइच पंचायत चुनाव में आबकारी विभाग से जुड़े शराब कारोबारियों को अब एक-एक बूंद का हिसाब देना होगा। सर्किल के निरीक्षक इस पर नजर रखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 10:26 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 10:26 PM (IST)
कितनी बिकी शराब, रखना होगा हिसाब
कितनी बिकी शराब, रखना होगा हिसाब

बहराइच : पंचायत चुनाव में आबकारी विभाग से जुड़े शराब कारोबारियों को अब एक-एक बूंद का हिसाब देना होगा। सर्किल के निरीक्षक इस पर नजर रखेंगे। अनुज्ञापियों को सुबह-शाम फोन के जरिए बिक्री व बचत का ब्योरा देना पड़ेगा। अवैध कारोबार पर रोक लगाने के लिए विभाग ने पूरी व्यूह रचना कर ली है।

जिला आबकारी अधिकारी प्रगल्भ लवानिया ने बताया कि अधिकांश दुकानों पर कोटे से अधिक उठान की जानकारी सामने आई है। उनका कहना कि पंचायत चुनावों में मतदाताओं को रिझाने के लिए शराब परोसी जा सकती है। इसके मद्देनजर लाइसेंस धारकों को चेतावनी दी गई है। विक्रेता अब एक व्यक्ति को देशी शराब का पांच पौवा, अंग्रेजी शराब का डेढ़ लीटर व बियर के 12 कैन से अधिक नहीं दे सकेंगे। दुकान से बिकने वाली शराब की खाली शीशियों को प्रतिदिन नष्ट करना होगा। बार-बार दुकान पर पहुंचकर शराब की खरीदारी करने वालों की जानकारी जुटाकर विभाग को देना होगा।

इसके अलावा कारोबारी को सुबह दुकान खुलने पर प्रारंभिक स्टॉक व शाम को कुल बिक्री व बचत का ब्योरा प्रतिदिन उपलब्ध कराने को कहा गया है। डीओ ने बताया कि लाइसेंस धारक को अपने रजिस्टर को अद्यतन रखना होगा। दुकान पर निकासी पास समेत जरूरी दस्तावेज अनिवार्य रूप से रखने होंगे।

अवैध शराब की बिक्री पर कसेगा शिकंजा

आबकारी व पुलिस प्रशासन के साथ अब लाइसेंस धारकों को शराब के काले कारोबार पर नजर रखनी होगी। क्षेत्र में अवैध रूप से शराब बनाकर आपूर्ति करने वाले लोगों की जानकारी जुटाकर विभाग को देने को कहा गया है। डीओ ने बताया कि अवैध शराब के कारोबार को रोकने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

अनुज्ञापियों ने सीएम को संबोधित ज्ञापन सौंपा

जिले के शराब कारोबारी राजकुमार, मुन्नी देवी, माधवराज, अरुण, सतेंद्र सिंह, माधवराज, बेचन सिंह की अगुआई में अनुज्ञापियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीओ को सौंपा। कहा कि लॉकडाउन के दौरान शराब दुकानें लगभग 45 दिन से अधिक बंद रही। इसलिए बंदी के दौरान ली गई लाइसेंस फीस वापस की जाय।

chat bot
आपका साथी