नहीं थम रहीं समाजवादी पेंशन के लिए दौड़

बहराइच : समाजवादी पेंशन पाने के लिए लाभार्थियों की दौड़ लगाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

By Edited By: Publish:Sun, 22 Nov 2015 11:33 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2015 11:33 PM (IST)
नहीं थम रहीं समाजवादी पेंशन के लिए दौड़

बहराइच : समाजवादी पेंशन पाने के लिए लाभार्थियों की दौड़ लगाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी कभी समाज कल्याण कार्यालय तो कभी ब्लॉक, तो कभी बैंक के चक्कर लगाने को मजबूर हैं। प्रशासनिक अमले की चुनाव में व्यस्तता भी गरीबों पर भारी पड़ रही है।

वर्ष 2014 -15 में समाजवादी पेंशन के लिए जिले में 66 हजार 539 लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाना था। योजना के तहत पहली बार हर लाभार्थी को प्रतिमाह 500 रूपये के हिसाब से एक साल के 6000 रूपये उसके बैंक खाते में सीधे भेजे जाने की व्यवस्था की गई थी। विभागीय आंकड़ों के अनुसार बीते वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन तक 60 हजार 890 लाभार्थियों को पेंशन की रकम उनके खाते में भेजी जा सकी। शेष 5 हजार 649 लाभार्थी बीते वर्ष की समाजवादी पेंशन पाने से रह गए। योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल होने के कारण उनके नाम पर पेंशन जारी कर दिए जाने का आनलाइन विवरण तो मौजूद है लेकिन बैंक में रकम न भेजे जाने के चलते वे कार्यालयों को चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे हैं। बीते वर्ष की पेंशन मिल पाएगी या नहीं इस बात की जानकारी को लेकर लोगों में ऊहापोह की स्थिति बनी है। फखरपुर ब्लॉक के ग्राम भिलोरा बसंती निवासी शालमा पत्नी हनीफ, राबिया, जुग्गा, खिताबुल, नजीमा सहित अन्य महिलाओं ने बताया कि उन्हें चालू वर्ष की समाजवादी पेंशन दो किस्तों में 1500 -1500 रूपये तो मिल चुके हैं लेकिन बीते वर्ष की एक साल की पेंशन नहीं मिली। कई बार बैंक के चक्कर लगाने के बाद भी नतीजा शून्य है।

एक साल से लगा रहे चक्कर

समाजवादी पेंशन के संबंध में जानकारी के लिए समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय पहुंची शहर के हमजापुरा की रहने वाली फूला, ललिया, निर्मला , कोइली, स्वाती, रामावती, मैकी, सुमन, मखाना, समय देवी आदि ने बताया कि बीते एक साल से वह लगातार चक्कर लगा रही हैं। अभी तक उन्हें एक बार भी पेंशन नहीं मिली है।

क्या कहते हैं अधिकारी

जिला समाज कल्याण अधिकारी डीके ¨सह ने बताया कि वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन 31 मार्च 2015 तक जिन लोगों के लिए शासन से रकम आहरित कर ली गई उनके खाते में पेंशन की रकम ट्रांसफर हो गई । शेष बचे तकरीबन साढ़े पांच हजार लाभार्थियों का विवरण पीएफएमएस पोर्टल पर डाला जा रहा जहां कई किस्तों में दोबारा पेंशन भेजने की प्रक्रिया होनी है। पेंशन आएगी लेकिन अभी समय लगेगा।

chat bot
आपका साथी