योगी के गांव में निशानेबाजी सिखाएगी जौहड़ी की बेटी

भूपेंद्र शर्मा, बागपत: निशानेबाजी में देश-दुनिया में मशहूर जौहड़ी गांव के खाते में एक और उपल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 09:50 PM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 09:50 PM (IST)
योगी के गांव में निशानेबाजी सिखाएगी जौहड़ी की बेटी
योगी के गांव में निशानेबाजी सिखाएगी जौहड़ी की बेटी

भूपेंद्र शर्मा, बागपत:

निशानेबाजी में देश-दुनिया में मशहूर जौहड़ी गांव के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। गांव की बेटी हिना उत्तराखंड के डिग्री कालेज में शूटिंग कोच बनेंगी। वहीं रहकर पढ़ाई करेंगी और कालेज की छात्राओं के साथ-साथ मुख्यमंत्री के गांव की लड़कियों को भी शूटिंग का हुनर सिखाएंगी।

ये है शूटरों का गांव

यूपी के बागपत जनपद के गांव जौहड़ी की घास-फूंस की शूटिंग रेंज ने राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय शूटर दिए हैं। कुछ समय पहले यहां बनी नई और आधुनिक रेंज पर भी शूटिंग प्रतियोगिताएं होती हैं। शूटिंग के क्रेज के चलते इसे निशानेबाजों का गांव भी कहा जाता है। गांव की बुजुर्ग निशानेबाज दादी चंद्रो व प्रकाशो दुनियाभर में नाम कमा चुकी हैं।

ऐसे खिंचा खाका

चार माह पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रायफल क्लब जौहड़ी के संस्थापक डा. राजपाल ¨सह को लखनऊ बुलाया तो डा. राजपाल ने मुख्यमंत्री के पैतृक गांव पंचूर (उत्तराखंड) की बालिकाओं को शू¨टग सिखाने की इच्छा जताई। मुख्यमंत्री ने इसकी सहमति दे दी।

पास में ही है मुख्यमंत्री का गांव

डा. राजपाल ने बताया कि गांव की शूटर हिना अली को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के यमकेश्वर ब्लाक अंतर्गत महायोगी गुरु गोरखनाथ डिग्री कालेज, बिथ्याणी में शू¨टग कोच बनाकर भेजा जाएगा। यहीं रहकर वह बीए की पढ़ाई भी करेगी। बिथ्याणी ब्लाकक्षेत्र में स्थित मुख्यमंत्री के गांव पंचूर की लड़कियां भी इसी कालेज में पढ़ती हैं। हिना कालेज के साथ-साथ पंचूर में भी छात्राओं को शू¨टग के टिप्स देंगी।

हिना की उपलब्धियां

हिना अली ने इस साल गोरखपुर व जयपुर में हुई 10 मीटर व 25 मीटर पिस्टल शूटिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण व रजत पदक जीता था। राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में कई स्वर्ण पदक जीत चुकी हिना ने बड़ौत के जनता वैदिक इंटर कालेज से इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की है।

माता-पिता ने बढ़ाया हौसला

मुस्लिम परिवार की हिना के पिता जुम्मा अली पेशे से प्लंबर हैं। चार साल पहले हिना ने गांव की शू¨टग रेंज में शू¨टग सीखनी शुरू की थी। जुम्मा अली कहते हैं, यह सौभाग्य की बात है कि हमारी बेटी मुख्यमंत्री के गांव की बेटियों को शू¨टग सिखाएगी।

chat bot
आपका साथी