जल सत्याग्रहियों के लफ्जों से फूटे सत्याग्रह के अंकुर

बड़ौत (बागपत) : नदियों के उदगम से संगम तक जल की परिभाषा तय करने वाले जल सत्याग्रहियों ने ¨हडन-यमुना द

By Edited By: Publish:Fri, 09 Sep 2016 11:16 PM (IST) Updated:Fri, 09 Sep 2016 11:16 PM (IST)
जल सत्याग्रहियों के लफ्जों से फूटे सत्याग्रह के अंकुर

बड़ौत (बागपत) : नदियों के उदगम से संगम तक जल की परिभाषा तय करने वाले जल सत्याग्रहियों ने ¨हडन-यमुना दोआब की पवित्र मिट्टी बरनावा से भी जल सत्याग्रह का बिगुल फूंक दिया। विद्याíथयों, अधिकारियों, कर्मचारियों, ग्राम प्रधान और शिक्षकों समेत हजारों की भीड़ ने सम्मेलन में कसम खाई कि वह नदियों की सफाई के लिए कार्य करेंगे। विशेषकर, युवा पीढ़ी ने कंधे से कंधा मिलाकर चलने का संकल्प लिया।

डेरा सच्चा सौदा आश्रम में सम्मेलन का शुभारंभ डीएम हृदय शंकर तिवारी ने मां सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी। जल संरक्षण पर आधारित नाटिकाओं का मंचन किया। इसके बाद राष्ट्रीय जल बिरादरी के अध्यक्ष जलपुरुष राजेंद्र ¨सह ने बच्चों को नदियां बचाने का पाठ पढ़ाया। गांधी पीस फाउंडेशन के संयोजक रमेश शर्मा ने जल आधारित विषय पर कविता प्रस्तुत की तो पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। जल सत्याग्रहियों ने कहा कि बागपत की धरती से भी सत्याग्रह का अंकुर 25 साल पहले ग्रामीण एवं विकास समिति के सचिव कृष्णपाल डौला फूंक चुके हैं, लेकिन अब इस सत्याग्रह को पूरे जिले में चलाने की जरूरत है। विद्याíथयों ने कसम खाई कि अब वह हमेशा-हमेशा के लिए जल प्रेमी बनकर रहेंगे। नदियों को बचाने में कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे। युवाओं ने हाथ उठाकर संकल्प लिया कि वह खुद ही नदियों की सफाई करेंगे।

इन स्कूलों के विद्याíथयों ने लिया हिस्सा

सम्मेलन में गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल जिवाना, आर्य कन्या इंटर कालेज जिवाना, श्री लाल बहादुर इंटर कालेज रंछाड़, सर्वहितकारी इंटर कालेज बिनौली, ज्ञान सागर गुरुकुल बरनावा, आदर्श पब्लिक स्कूल बरनावा, ओबीएस बरनावा, श्री महानंद संस्कृत विद्यालय बरनावा, गजराज ¨सह इंटर कालेज बरनावा, राममेहर पब्लिक स्कूल गांगनौली, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बरनावा आदि के करीब पांच हजार छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

विद्याíथयों को किया पुरस्कृत

जल संरक्षण पर प्रभावी भाषण देने पर लाक्षागृह गुरुकुल बरनावा के ब्रह्मचारी निखिल कुमार को प्रथम व गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल जिवाना के छात्र अभिषेक शर्मा को द्वितीय स्थान मिला। पोस्टर प्रतियोगिता में भी अभिषेक शर्मा और नाटिका में राममेहर पब्लिक स्कूल गांगनौली की छात्राओं ने स्थान प्राप्त किए। सभी विजेताओं को जलपुरुष राजेंद्र ¨सह ने नकद धनराशि व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी