बोर्ड परीक्षा :: हिदी विषय के साथ आज से शुरू होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार को हिदी विषय की परीक्षा के साथ शुरू होंगी। जिले भर के 88 परीक्षा केंद्रों पर 59 हजार 87 परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका में भविष्य उकेरेंगे। पहली पाली में हाईस्कूल व दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा कराई जाएगी। एक तरह सचल दल छापामारी करेंगे तो दूसरी ओर परीक्षा केंद्रों पर कैमरे परीक्षार्थियों की निगरानी करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Feb 2020 01:00 AM (IST) Updated:Tue, 18 Feb 2020 01:00 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा :: हिदी विषय के साथ आज से शुरू होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं
बोर्ड परीक्षा :: हिदी विषय के साथ आज से शुरू होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, बदायूं : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार को हिदी विषय की परीक्षा के साथ शुरू होंगी। जिले भर के 88 परीक्षा केंद्रों पर 59 हजार 87 परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका में भविष्य उकेरेंगे। पहली पाली में हाईस्कूल व दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा कराई जाएगी। एक तरह सचल दल छापामारी करेंगे तो दूसरी ओर परीक्षा केंद्रों पर कैमरे परीक्षार्थियों की निगरानी करेंगे। सोमवार को सभी परीक्षा केंद्रों पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। सीटिग प्लान चस्पा किया गया। जीजीआइसी में बाहरी साइड में कैमरा लगाया गया। गेट से प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखी जाएगी। बीच में आने वाले पेड़ की छटाई कराई गई है। जीआइसी में बना गए कंट्रोल रूम से सह प्रभारी आरके वर्मा ने बारी-बारी से सभी परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन स्थिति देखी। सिगनल में काफी हद तक सुधार मिला। ज्यादा लोड होने की वजह से दो और कंप्यूटर सिस्टम लगाए गए हैं। प्रवेश पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर छात्र-छात्राओं ने अपने कॉलेज में संपर्क कर समस्या का निस्तारण कराया। छह सचल दल परीक्षा केंद्रों पर छापामारी करेंगे। किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर कार्रवाई करके डीआइओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे। किसी भी परीक्षा केंद्र पर गड़बड़ी की शिकायत पर कंट्रोल रूम नंबर 05832-220156 व 05832-267500 पर फोन किया जा सकता है। इंसेट..

सुबह 8 बजे से शुरु होगी परीक्षा

पहली पाली सुबह 8 बजे से सुबह 11 बजकर 15 मिनट तक चलेगी। जिसमें हाईस्कूल की हिदी व प्रारंभिक हिदी विषय की परीक्षा कराई जाएगी। दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजकर 15 मिनट तक चलेगी। जिसमें हिदी व सामान्य हिदी विषय की परीक्षा कराई जाएगी। एक दिन में होगी दो विषयों की परीक्षाएं

संस, बिसौली : बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए इस बार परीक्षार्थियों को ज्यादा समय नहीं दिया गया है। 18 फरवरी से शुरू हुई परीक्षा 6 मार्च को समाप्त हो जाएगी। जिसमें 15 दिन परीक्षा होगी। सबसे ज्यादा समस्या 27 फरवरी को जाएगी। इस दिन हाईस्कूल के परीक्षार्थी सुबह की पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा देंगे तो तकरीबन पौने तीन घंटे बाद दूसरी पाली में कृषि विषय की परीक्षा देंगे। एक ही दिन में दो विषयों की परीक्षा की वजह से परीक्षार्थी परेशान हैं। अकेले मदन लाल इंटर कॉलेज में 78 परीक्षार्थी इस दिन परीक्षा देंगे। सोमवार को प्रधानाचार्य गणेश चंद्र गोयल ने सीटिग प्लान चस्पा कराया।

chat bot
आपका साथी