बदायूं में सीवर लाइन का नक्शा तैयार, बन रही डीपीआर

शहर में बहुप्रतीक्षित सीवर लाइन के लिए सर्वे कराकर नक्शा तैयार कर लिया है। जल निगम के अफसर डीपीआर तैयार कर रहे हैं। शेखूपुर रोड पर मीरापट्टी के निकट सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित कराने के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। राजस्व विभाग ने जमीन क्रय करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:46 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:46 AM (IST)
बदायूं में सीवर लाइन का नक्शा तैयार, बन रही डीपीआर
बदायूं में सीवर लाइन का नक्शा तैयार, बन रही डीपीआर

बदायूं, जेएनएन : शहर में बहुप्रतीक्षित सीवर लाइन के लिए सर्वे कराकर नक्शा तैयार कर लिया है। जल निगम के अफसर डीपीआर तैयार कर रहे हैं। शेखूपुर रोड पर मीरापट्टी के निकट सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित कराने के लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। राजस्व विभाग ने जमीन क्रय करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

नगर पालिका प्रशासन की ओर से शहर में सीवर लाइन डलवाने की कोशिश पिछले डेढ़ दशक से की जा रही है। पहले भी शासन से मंजूरी मिली थी। लेकिन, जगह नहीं मिल सकी थी। सदर विधायक एवं नगर विकास राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता सीवर लाइन को लेकर गंभीर दिखाई दिए। यहां से लेकर शासन स्तर तक लगातार पैरवी करते रहे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात की। परियोजना को मंजूर कराने के साथ जगह तलाश कर चिह्नांकन भी करवा दिया है। सीवर लाइन का यह प्रोजेक्ट धरातल पर उतारने की जिम्मेदारी जल निगम शाहजहांपुर को सौंप दी है। जल निगम के अधिशासी अभियंता सुनील कुमार यादव, सदर तहसील के राजस्व विभाग के लेखपाल सत्येंद्र शाक्य के साथ टीम ने लालपुल, कबूलपुरा, मीरा सराय समेत शहर के विभिन्न नालों का सर्वे कराकर पानी का लेबल जांचा और इसी आधार पर नक्शा तैयार कराया गया। यह प्रोजेक्ट तो पहले ही मंजूर हो गया था, लेकिन जमीन नहीं मिल पा रही थी। अब शेखूपुर रोड पर स्थित महाविद्यालय के निकट जगह चिह्नित कर ली गई है। वहां के किसानों से जमीन क्रय करने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। जिस गति से काम हो रहा है, उससे उम्मीद जताई जा रही है कि विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले सीवर लाइन का काम शुरू हो सकता है। वर्जन ::

सीवर लाइन के लिए सर्वे कराकर नक्शा तैयार कर लिया गया है। मीरापट्टी में जगह भी चिह्नित की जा चुकी है। जमीन क्रय करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। डीपीआर तैयार की जा रही है। जल्द ही डीपीआर पेश कर दी जाएगी। इसकी मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

- सुनील कुमार यादव, अधिशासी अभियंता जल निगम, शाहजहांपुर

chat bot
आपका साथी