बड़े कर्जदारों का ओटीएस से समाधान

समाज कल्याण विभाग और वित्त निगम से रोजगार के लिए करीब 17 साल पहले जिले के 18000 से ज्यादा लोगों ने ऋण लिया था। मार्जिन मनी योजना स्वच्छकार विमुक्ति ऋण योजना के तहत सब्सिडी पर विभाग की ओर से रोजगार दिलाने के लिए आवेदन करने वालों को जरूरत के हिसाब से पैसा दिया गया ताकि वह रोजगार पा सकें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 01:03 AM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 01:03 AM (IST)
बड़े कर्जदारों का ओटीएस से समाधान
बड़े कर्जदारों का ओटीएस से समाधान

जागरण संवाददाता, बदायूं : समाज कल्याण विभाग और वित्त निगम से रोजगार के लिए करीब 17 साल पहले जिले के 18000 से ज्यादा लोगों ने ऋण लिया था। मार्जिन मनी योजना, स्वच्छकार विमुक्ति ऋण योजना के तहत सब्सिडी पर विभाग की ओर से रोजगार दिलाने के लिए आवेदन करने वालों को जरूरत के हिसाब से पैसा दिया गया, ताकि वह रोजगार पा सकें। बेरोजगारी दूर करने के लिए शासन ने योजनाएं तो चलाईं, लेकिन अधिकांश लोग सरकार का पैसा मारकर बैठ गए। समाज कल्याण विभाग और वित्त निगम ने तमाम नोटिस जारी किए, लेकिन उन लोगों ने ऋण अदा नहीं किया। इस तरह से उनपर ब्याज चलता रहा। कई लोगों के खिलाफ आरसी भी जारी कर दी गई। जवाब में उन लोगों ने कहा कि वह पैसा वापस करने में सक्षम नहीं हैं। वह लोग ब्याज नहीं दे सकते। ऐसे लोगों को राहत देने के लिए सरकार की ओर से एक मुश्त समाधान के लिए ओटीएस योजना चालू की गई है। जिले में करीब पांच हजार लोग बड़े बकाएदार हैं जिनको इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत बकाएदारों को ओटीएस का लाभ लेने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनपर बकाया धनराशि देखते हुए एकमुश्त समाधान कर दिया जाएगा। वर्जन ..

बकाएदारों को राहत देने के लिए शासन की ओर से ओटीएस योजना लागू की गई है। योजना के तहत एकमुश्त समाधान किया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं। इस योजना से पांच हजार से ज्यादा बकाएदार लाभांवित होंगे।

- रामजनम, जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी