जिले में 1,612 लोगों को ही लग पाया कोरोना का टीका

जिले में पिछले कुछ दिनों तक वैक्सीनेशन को लेकर लोग झिझक रहे थे। टीका लगवाने के नाम पर बीमारी का बहाना बना रहे थे तो जरूरी कार्य में व्यस्त होने की बात कह रहे थे। अब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आई और सरकार की ओर से टीकाकरण का प्रचार-प्रसार किया गया तो झिझक दूर हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 01:09 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 01:09 AM (IST)
जिले में 1,612 लोगों को ही लग पाया कोरोना का टीका
जिले में 1,612 लोगों को ही लग पाया कोरोना का टीका

जेएनएन, बदायूं : जिले में पिछले कुछ दिनों तक वैक्सीनेशन को लेकर लोग झिझक रहे थे। टीका लगवाने के नाम पर बीमारी का बहाना बना रहे थे तो जरूरी कार्य में व्यस्त होने की बात कह रहे थे। अब कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आई और सरकार की ओर से टीकाकरण का प्रचार-प्रसार किया गया तो झिझक दूर हो गई। झिझक दूर हेाते ही वह वैक्सीन लगवाने के लिए अब सुबह से ही लाइन में लग रहे हैं। सरकार की ओर से 11 हजार लोगों को रोजाना वैक्सीन लगवाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, लेकिन यहां लोगों के उत्साह के सामने वैक्सीन कम पड़ गई।

शुक्रवार को जिले के सभी सेंटरों पर वैक्सीन लगाई गई। इस तरह से जिले भर के सभी सेंटरों को बची हुई 2000 हजार वैक्सीन वितरित की गई थीं। मगर, सेंटरों पर हजारों की संख्या भीड़ जुटने लगी। इसके बाद सभी सेंटर प्रभारियों ने वैक्सीन को बचाना शुरू कर दिया। इसकी बड़ी वजह थी कि किसी वक्त इमर्जेंसी सेवा में किसी वीआइपी को वैक्सीन लगानी पड़ गई तो वह कहां से पूर्ति करेंगे। सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक सेंटर खुले रहे और काफी कम संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाई गई। शाम तक स्वास्थ्य विभाग के पास सिर्फ 398 वैक्सीन बचीं जो शनिवार को कुछ सेंटरों पर लगाई जाएगी।

सीएचसी पर खत्म हुई वैक्सीन

संसू, दहगवां : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अब लोगों में वैक्सीन के प्रति जागरुकता आ रही है। इस वजह से सभी आधार कार्ड लेकर संबंधित सेंटरों पर पहुंच रहे हैं, ताकि उनको वैक्सीन लग जाए। सेंटरों पर भी किसी को कोई दिक्कत न हो इसका विशेष ख्याल रखा जा रहा है। शुक्रवार को दहगवां सीएचसी स्टाफ को 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन वैक्सीन खत्म हो गई। इस तरह से सिर्फ 30 लोगों को ही टीका लग पाया। सीएचसी पर 80 लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

संसू, वजीरगंज : सीएचसी परिसर में टीकाकरण की पहली और दूसरी डोज दी गई। शुक्रवार को सुबह से ही सभी सेंटरों पर भीड़ बढ़ती चली गई। सुबह नौ बजे से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ इस दौरान सौ लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन 80 लोगों को ही वैक्सीन लग पाई। कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर के अधिकारियों का कहना है कि अभी और वैक्सीन मिलने वाली है।

महंत की बात

फोटो 09 बीडीएन- 4

- कोरोना संक्रमण दोबारा से फैल रहा है। दूसरी लहर काफी खतरनाक है। इससे सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। ताकि संक्रमण पूरी तरह से न फैल पाए। कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए सभी शारीरिक दूरी बनाए रखने के साथ ही समय-समय पर सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग करना है। वैक्सीनेशन जरूर कराएं।

- स्वामी गोपाल दास।

चिकित्सक की राय

फोटो 09 बीडीएन- 32

- कोरोना संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। हमें अपने साथ-साथ समाज और परिवार की भी चिता करनी चाहिए। मास्क का हमेशा उपयोग करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी लें, हरी सब्जियां और ताजे फल का सेवन करते रहें। इसके अलावा मौसमी का जूस लगातार लेते रहें जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी रहे।

- डा. रुचि गुप्ता, फिजीशियन जिला महिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी