अब बिना जूते-चप्पल उतार परीक्षा दे सकेंगे परीक्षार्थी

चार दिन के अवकाश के बाद गुरुवार से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षार्थियों को जूते चप्पलें उतारने नहीं पड़ेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 12:24 AM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 12:24 AM (IST)
अब बिना जूते-चप्पल उतार परीक्षा दे सकेंगे परीक्षार्थी
अब बिना जूते-चप्पल उतार परीक्षा दे सकेंगे परीक्षार्थी

बदायूं : चार दिन के अवकाश के बाद गुरुवार से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षार्थी जूते-चप्पल पहनकर ही परीक्षा देंगे। कक्ष निरीक्षक गेट पर सही से तलाशी लेने के बाद उन्हें कक्ष में प्रवेश देंगे, लेकिन जूते-चप्पल या मोजे उतारकर परीक्षा में बैठने को बाध्य नहीं किया जाएगा। शिकायतें प्राप्त होने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षक को अनुपालन करने का निर्देश दिया है।

युवा क्रांतिकारी छात्र संगठन के अलावा अन्य संगठनों ने बोर्ड परीक्षा में जूते-चप्पल व मोजे उतरवाने पर आपत्ति जाहिर की थी। जिला विद्यालय निरीक्षक को ज्ञापन दिया था। स्थानीय स्तर का मामला न होने की वजह से संज्ञान नहीं लिया गया। निर्देशित किया है कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में केंद्र व्यवस्थापक परीक्षार्थियों से जूते-मोजे व चप्पल उतरवा रहे हैं। जिसकी वजह से परीक्षार्थियों को दिक्कत आ रही है। निर्देश दिया कि परीक्षार्थियों के परीक्षा के दौरान जूते-मोजे चेक करने की बजाय कक्ष में प्रवेश करने से पहले ही भली-भांति जूते-मोजे चेक कर लिए जाएं, जिससे बोर्ड परीक्षा की सुचिता व पवित्रता पर किसी प्रकार से सवालिया निशान न लग सके। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि सचिव के निर्देशों के पालन के लिए सभी केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया गया है। जिसका अनुपालन किया जाएगा। परीक्षा में आज

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में पहली पाली सुबह आठ बजे से सवा 11 बजे तक होगी। जिसमें हाईस्कूल की रंजनकला व इंटरमीडिएट की शस्त्र विज्ञान विषय की परीक्षा कराई जाएगी। दूसरी पाली दोपहर दो बजे से शाम सवा पांच बजे तक होगी। जिसमें हाईस्कूल की सिलाई व इंटरमीडिएट की नागरिक शास्त्र विषय की परीक्षा कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी