बदायूं में बीच सड़क पर फेंका जा रहा कूड़ा, राहगीर परेशान

बदायूं जेएनएन। देश की स्वच्छता रैंकिग में भले ही नगर पालिका ने अच्छा स्थान प्राप्त किया हो। गल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 01:37 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 01:37 AM (IST)
बदायूं में बीच सड़क पर फेंका जा रहा कूड़ा, राहगीर परेशान
बदायूं में बीच सड़क पर फेंका जा रहा कूड़ा, राहगीर परेशान

बदायूं, जेएनएन। देश की स्वच्छता रैंकिग में भले ही नगर पालिका ने अच्छा स्थान प्राप्त किया हो। गली-मुहल्लों में नियमित सफाई का दम भरा जा रहा हो, लेकिन बाजार की हकीकत स्वच्छता के इन दावों से बिल्कुल जुदा है। बाजार में जगह-जगह गंदगी के ढेर इस बात की तस्दीक करते हैं कि नगर पालिका के जिम्मेदार सफाई को प्रति कितने सजग हैं। मुख्य बाजार की सड़क के बीच में गंदगी के ढेर लगे हैं। कारण है कि बाजार में कूड़ेदान की व्यवस्था नहीं है। दुकानदार भी दुकानों की गंदगी सड़क के बीच फेंक रहे हैं। स्थान : हलवाई चौक

सराफा बाजार स्थित शहर के हलवाई चौक से घंटाघर की ओर जाने वाले मार्ग के बीचों-बीच में कूड़े का ढेर है। कहने को नगर पालिका के सफाईकर्मी सुबह के समय कूड़ा उठाकर ले जाते हैं लेकिन बीच में कूड़ा राहगीरों की परेशानी है। कभी अचानक आई बाइकें फिसल जाती हैं। ग्राहक नाक बंद करके ही निकलते हैं। दुकानदारों के अनुसार, कूड़ेदान न होने की वजह से ढेर लगा है। पालिका के साथ दुकानदारों को भी समझना होगा कि बीच सड़क में कूड़ा न डाला जाए।

स्थान : खंडसारी जाने वाला मार्ग

मुख्य बाजार से मुहल्ला खंडसारी को जाने वाले मार्ग के किनारे अक्सर ही कूड़े का ढेर लगा रहता है। गली से निकलने वाले वाहन सवार कूड़े में सामान भरी पॉलीथिन पर जाकर फिसलकर चोटिल हो जाते हैं। मुहल्लावासियों के कई बार आपत्ति करने पर दुकानों से झड़प भी हो चुकी है लेकिन सुनवाई आज तक नहीं हो सकी।

स्थान : सिटी सब्जी मंडी गेट

छह सड़का से मुख्य बाजार जाने वाले मार्ग पर सिटी सब्जी मंडी है। जहां सब्जी विक्रेता तो कूड़ा जानवरों को डाल आते हैं लेकिन फल विक्रेता मुख्य मार्ग पर फलों के अवशेष या सड़े हुए फल डाल देते हैं। मुख्य बाजार जाने वाला मुख्य रास्ता होने की वजह से भीड़ ज्यादा रहती है। कूड़ा डालने के स्थान पर एक गड्ढा की वजह से स्थिति और ज्यादा परेशान करती है।

------------------ नगर पालिका ने जगह-जगह कूड़ेदान रखवाए हैं लेकिन बाजार की ओर ध्यान नहीं दिया गया। जिसकी वजह से व्यापारियों के सामने परेशानी है।

-नवनीत गुप्ता, व्यापारी दुकान का कूड़ा डालने के लिए व्यापारी परेशान रहते हैं। कई दुकानदार तो दूर कूड़ा फिंकवाते हैं तो कई कर्मचारी न होने की वजह से वहीं कूड़ा डाल देते हैं।

- गौरव धींगड़ा, व्यापारी नगर पालिका को बाहरी साइड की तरह बाजार में भी कोई स्थान चिह्नित करके कूड़ेदान रखवाने चाहिए। जिससे परेशानी से बचा जा सके।

-प्रीताभ माथुर, राहगीर खरीदारी के लिए मुख्य बाजार जाते समय कूड़ा व्यवधान उत्पन्न करता है। बाइकें फिसल जाती हैं और राहगीरों को भी बहुत ध्यान देकर निकलना पड़ता है।

-नरेंद्र पटेल, राहगीर

chat bot
आपका साथी