बीएच सीरीज पंजीयन में वाहन स्वामी नहीं दिखा रहे रुचि

उदासीनता -बैंक के अधिकारी ने पंजीयन के लिए किया आनलाइन आवेदन -जिले में काफी धीमी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 10:28 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 10:28 PM (IST)
बीएच सीरीज पंजीयन में वाहन स्वामी नहीं दिखा रहे रुचि
बीएच सीरीज पंजीयन में वाहन स्वामी नहीं दिखा रहे रुचि

उदासीनता ::::

-बैंक के अधिकारी ने पंजीयन के लिए किया आनलाइन आवेदन -जिले में काफी धीमी प्रगति ने बढ़ाई परिवहन विभाग की चिता

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: जिले में बीएच सीरीज से वाहनों का पंजीयन में वाहन स्वामी रुचि नहीं दिखा रहे हैं। अभी तक बैंक के एक अधिकारी ने अपने वाहन के लिए आनलाइन बीएच सीरीज पंजीयन के लिए आवेदन किया है। परिवहन विभाग इस आवेदन की जांच में जुट गया है। बीएच सीरीज पंजीयन के आवेदन कम आने से परिवहन विभाग की चिता बढ़ा दी हैं। इस सीरीज के नंबर प्लेट के तहत आप अपनी गाड़ी को देश में कहीं भी चला सकते हैं। इस सीरीज के नंबर प्लेट का सीधा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जिनका ट्रांसफर किसी अन्य राज्य होता रहता है। ऐसे लोगों को अब सिर्फ एक बार बीएस सीरीज का नंबर रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे तो, उन्हें दूसरे राज्यों में इसे बदलने की जरूरत नहीं है। शासनादेश आने के बाद पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके बाद भी पंजीयन नहीं होने चिता का विषय बना हुआ है। नई बीएच सीरीज नंबर प्लेट हर व्यक्ति नहीं ले सकता। बीएच सीरीज रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन केवल वही कर सकते हैं, जिनकी नौकरी एक से दूसरे राज्य में ट्रांसफर होती रहती है। इसमें अभी सेना के अधिकारी व कर्मचारी, केंद्रीय विभाग व निजी कार्यालय के कर्मचारी शामिल है। ऐसे कर्मी अपने वाहनों का बीएच सीरीज में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। -----

इस तरह कर सकते हैं आवेदन:::

आवेदन करने के लिए सबसे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय वाहन पोर्टल पर लॉग-इन करें, इसे डीलर लेवल पर भी नए वाहन को खरीदते समय भी कर सकते हैं। डीलर को वाहन मालिक की ओर से वैन पोर्टल पर उपलब्ध फॉर्म 20 भरना होगा।

-----

गाड़ी की कीमत पर रोड टैक्स::

10 लाख से कम की कीमत के वाहन पर आठ प्रतिशत, 10 से 20 लाख के बीच की कीमत पर 10 व 20 लाख से अधिक की कीमत पर 12 फीसदी टैक्स देना होगा। डीजल से चलने वाले वाहनों से नियमित राशि के अलावा दो फीसदी अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों से निर्धारित राशि से दो फीसदी कम टैक्स वसूला जाएगा।

---------------

बीएच सीरीज पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शासन से निर्देश भी पहले ही आ गया था। अभी तक एक आवेदन बैंक के अधिकारी ने किया है। जिले में कम पंजीयन चिता का विषय बना हुआ है। इसके तहत वाहना स्वामियों को आनलाइन ही आवेदन करना होता है। विभाग की तरफ से केवल जांच होती है।

-सत्येंद्र कुमार, एआरटीओ प्रशासन

chat bot
आपका साथी