बहू-बेटियों को परेशानियों से दिलाता है निजात इज्जत घर

जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने शुक्रवार को सांसद आदर्श ग्राम सुरहन में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए जा रहे शौचालयों का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय परिसर में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं और निस्तारण का आश्वासन के साथ अधिकारियों को निर्देशित भी किया। जिलाधिकारी ने कहा कि खुले में शौच से हो रही बीमारियों के प्रति अधिकतर लोग अब जागरूक हो रहे हैं। उन्हें अब इस बात का पूरी तरह एहसास होने लगा है कि स्वच्छ व स्वस्थ समाज के लिए शौचालय कितना महत्वपूर्ण है। साथ ही 'इज्जत घर' बहू-बेटियों को कई परेशानियों से निजात दिलाता है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 12:28 AM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 12:28 AM (IST)
बहू-बेटियों को परेशानियों से दिलाता है निजात इज्जत घर
बहू-बेटियों को परेशानियों से दिलाता है निजात इज्जत घर

आजमगढ़ : जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने शुक्रवार को सांसद आदर्श ग्राम सुरहन में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए जा रहे शौचालयों का निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय परिसर में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं और निस्तारण के आश्वासन संग अधिकारियों को निर्देशित भी किया। जिलाधिकारी ने कहा कि खुले में शौच से हो रही बीमारियों के प्रति अधिकतर लोग अब जागरूक हो रहे हैं। उन्हें अब इस बात का पूरी तरह अहसास होने लगा है कि स्वच्छ व स्वस्थ समाज के लिए शौचालय कितना महत्वपूर्ण है। कहा कि 'इज्जत घर' बहू-बेटियों को कई परेशानियों से निजात दिलाता है।

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि आप स्वच्छता को अपनाएं। दो चैंबर वाला शौचालय का निर्माण करें। जो लोग बेसलाइन सर्वे सूची में हैं, सरकार उनको प्रोत्साहन के रूप में 12 हजार रुपये की मदद दे रही है। जो लोग सक्षम हैं वे अपना शौचालय स्वयं बनवाएं और संपन्न लोग सरकारी सहायता की राह न देखे। कहा कि यदि कोई गरीब पात्र व्यक्ति छूट गया हो तो उसकी जांच करके उसे भी शौचालय दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र व्यक्तियों का बीमा किया जा रहा है। इसमें बीमार पड़ने पर संबंधित व्यक्ति को पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी, जो लोग इससे छूट गए हैं वे अपना नाम इसमें अवश्य जोड़वाएं। जिलाधिकारी ने बताया कि सांसद नीलम सोनकर ने इस गांव में सीसी रोड निर्माण के लिए 16 लाख रुपये दिए है जिसका निर्माण जल्द पूरा किया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन रमेश मिश्रा ने किया। बीडीओ प्रेमचंद राम, ग्राम प्रधान हेमलता,पवन ¨सह, भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष ठाकुर प्रसाद ¨सह, प्रमोद ¨सह, विनोद सरोज, ग्राम सचिव राजकरण, अमित यादव, मानस राय, रतिभान यादव, संजय यादव, प्रवेश यादव आदि थे। खुले में शौच पर ग्रामीण लगाएं दंड, कोटेदार की होगी जांच

जिलाधिकारी ने कहा कि जो लोग खुले में शौच करेंगे, उन पर गांव के लोग दंड लगाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि आदर्श ग्राम का मतलब इस गांव के लोग मिलजुल कर रहते हैं। जिलाधिकारी ने गांव में घूम-घूम कर बनाए जा रहे शौचालयों का भौतिक सत्यापन किया। सुरहन गांव में कुल 1087 शौचालय का पैसा दिया गया है, जिसमें 957 बन कर तैयार हैं। कहा कि शेष लाभार्थियों के खाते में जल्द ही धनराशि भेज दी जाएगी। ग्रामवासियों द्वारा कोटेदार की शिकायत पर जिलाधिकारी ने जांच के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिए। कहा कि यदि शिकायत सही निकली तो कोटेदार के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के भी निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी