डेंगू से बचाव को उठाएं सावधानी का शस्त्र

जागरण संवाददाता आजमगढ़ डेंगू मच्छर जानलेवा हो सकता है लेकिन हम उसे सावधानी के शस्त्र से पैदा होने के पहले ही मार सकते हैं। इसके लिए हमें घरों के आसपास सफाई तथा मच्छरों का प्रजनन रोकने के लिए गमले खाली टायर कूलर घर के आसपास खाली स्थानों पर पानी नहीं जमा होने देना है। यह बातें वेक्टर बार्न डिजीज के नोडल अधिकारी एवं सहायक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके सिंह ने कही। वहीं जिला मलेरिया अधिकारी राम नरायन ने कहा कि लोग खुद को सुरक्षित रखने के लिए पानी की टंकी और कंटेनर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 May 2020 06:06 PM (IST) Updated:Sun, 17 May 2020 06:06 PM (IST)
डेंगू से बचाव को उठाएं सावधानी का शस्त्र
डेंगू से बचाव को उठाएं सावधानी का शस्त्र

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : डेंगू मच्छर जानलेवा हो सकता है लेकिन हम उसे सावधानी के शस्त्र से पैदा होने के पहले ही मार सकते हैं। इसके लिए हमें घरों के आसपास सफाई तथा मच्छरों का प्रजनन रोकने के लिए गमले, खाली टायर, कूलर, घर के आसपास खाली स्थानों पर पानी नहीं जमा होने देना है।

यह बातें वेक्टर बार्न डिजीज के नोडल अधिकारी एवं सहायक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके सिंह ने कही। वहीं जिला मलेरिया अधिकारी राम नरायन ने कहा कि लोग खुद को सुरक्षित रखने के लिए पानी की टंकी और कंटेनर को अच्छी तरह से ढककर रखें, क्योंकि ऐसे ही स्थानों पर डेंगू मच्छरों की संख्या ज्यादा बढ़ती है। खिड़कियों और दरवाजों पर जाली लगाकर मच्छरों को दूर रखा जा सकता है। मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाले उपायों को अपनाने के साथ पूरी बांह के कपड़े पहनकर भी डेंगू से खुद को सुरक्षित किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी