निजी अस्पतालों में बेड की अलग से हो व्यवस्था

आजमगढ़ डीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्राइवेट अस्पतालों के संबंधित चिकित्सकों के साथ बैठक हुई जिसमें निजी अस्पतालों के अंतर्गत चल रहे ओपीडी में कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुपालन कराए जाने पर चर्चा की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 06:29 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 06:29 PM (IST)
निजी अस्पतालों में बेड की अलग से हो व्यवस्था
निजी अस्पतालों में बेड की अलग से हो व्यवस्था

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: डीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्राइवेट अस्पतालों के संबंधित चिकित्सकों के साथ बैठक हुई। जिसमें निजी अस्पतालों के अंतर्गत चल रहे ओपीडी में कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुपालन कराए जाने पर चर्चा की गई।

डीएम ने निर्देश दिए कि अपने अस्पताल में सुविधानुसार चार से छह बेड की व्यवस्था अलग से रखें। उसमें जो कोरोना संदिग्ध हैं, उनका इलाज उसी वार्ड में करें। उस वार्ड का प्रवेश व निकास द्वार अलग-अलग रखें एवं उसमें जिस वार्ड ब्वाय व नर्स की ड्यूटी लगाएं उसकी अन्य किसी वार्ड में ड्यूटी न लगाएं। वेटिग एरिया में मरीजों व उनके परिजनों के बैठने की व्यवस्था दो-दो गज की दूरी पर करें और मरीजों को फोन पर ही समय दें। जो नियमित मरीज हैं, उन्हें देखने का समय निश्चित कर लें, जिससे अस्पतालों में एक साथ न भीड़ न बढ़े। विभिन्न डाक्टरों द्वारा मरीजों को देखने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें। अस्पतालों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करें, जिस पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं एवं हेल्प डेस्क में इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर व सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। जो मरीज ओपीडी में आ रहे हैं, उनके पल्स एवं तापमान की जांच करें। मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री को भी पता करें और रजिस्टर में ओपीडी के लिए आने वाले प्रत्येक मरीजों का नाम, पता व मोबाइल नंबर दर्ज करें। किसी व्यक्ति में सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने की परेशानी हो तो चिकित्सक अपने विवेक पर चाहे तो उस मरीज की कोरोना संक्रमण की जांच करा सकता है। सीएमओ डा. एके मिश्रा, आइएमए के अध्ययक्ष डा. डीपी राय, डा. खालिद, डा. स्वास्ति सिंह, डा. विपीन यादव, डा. आरडी सिंह थे।

chat bot
आपका साथी