अवैध रूप से बच्चों को गोद लेने-देने की होगी निगरानी

जागरण संवाददाता आजमगढ़ डीएम राजेश कुमार ने शनिवार को कैंप कार्यालय से वेबिनार के द्व

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 06:33 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 06:33 PM (IST)
अवैध रूप से बच्चों को गोद लेने-देने की होगी निगरानी
अवैध रूप से बच्चों को गोद लेने-देने की होगी निगरानी

जागरण संवाददाता, आजमगढ़: डीएम राजेश कुमार ने शनिवार को कैंप कार्यालय से वेबिनार के द्वारा कोविड-19 से महिलाओं एवं बच्चों की रोकथाम और निगरानी के लिए जनपद टास्क फोर्स के साथ बैठक की।

डीएम ने कहाकि महामारी के दौरान डिजिटल प्लेटफार्म मीडिया, इंटरनेट मीडिया, न्यूज चैनल और अखबारों सहित अन्य माध्यमों से प्रसारित होने वाले ऐसे सभी समाचार व संदेश, जिनमें कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से बच्चों को गोद लेने, देने या महिलाओं की तस्करी संबंधी पेशकश करता हैं। उसकी निगरानी व दायित्व भी करना सुनिश्चित करें। उन्होंने शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के परित्यक्त, अनाथ, परिवार से बिछुड़े या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन या देखरेख व संरक्षण की स्थिति में आने वाले बच्चों के बारे में सूचना एकत्र करने पर चर्चा की। जिला प्रोबेशन अधिकारी को रणनीति तैयार करने के निर्देश दिए। कहा कि यदि महामारी के दौरान परित्यक्त, अनाथ परिवार से बिछुड़े या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन अथवा देखरेख व संरक्षण की स्थिति में आने वाले बच्चो की सूचना प्राप्त हुई है तो उसे बाल कल्याण समिति को सूचित करना सुनिश्चित करें। सीडीओ आनंद कुमार शुक्ल, बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष विद्यावती देवी, जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव, डीपीओ मनोज कुमार मौर्य, वन स्टाप सेंटर मैनेजर सरिता पाल थीं।

--------

बच्चों व परिवार की पूरी होगी आवश्यकता

डीएम ने कहा कि विभिन्न बच्चों व परिवारों की विभिन्न आवश्यकताएं होंगी। माता-पिता अस्पताल में हों और बच्चों को भोजन देने वाला कोई नहीं है, परिवार के मुखिया के निधन पर राशन, चिकित्सा आदि का सहयोग, आश्रय और सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जोड़ने की आवश्यकता हो तो अन्य विभागों से भी सहयोग लें।

---------

सभी संबंधित विभागों को करना होगा सहयोग

जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर कोविड-19 महामारी के दौरान परितक्य, अनाथ परिवार से बिछुड़े या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन बच्चों की सूचना निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

-----

वाट्सएप नंबर पर भी दी जाएगी सूचना

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने समस्त अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान परितक्य, अनाथ परिवार से बिछुड़े या किसी भी प्रकार से परिवार विहिन बच्चों की सूचना निर्धारित प्रारूप पर जिला प्रोबेशन कार्यालय की ई-मेल आईडी या वाट्सएप नंबर 9453861648 पर यथाशीघ्र उपलब्ध कराएं।

chat bot
आपका साथी