प्रश्न पहर : शिकायतों का त्वरित निस्तारण हमारी प्राथमिकता: डीएम

जागरण संवाददाता औरैया बुधवार को जनता से जुड़ी जुड़ी समस्याओं को लेकर दैनिक जागरण प्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Dec 2020 06:44 PM (IST) Updated:Wed, 23 Dec 2020 06:44 PM (IST)
प्रश्न पहर : शिकायतों का त्वरित निस्तारण हमारी प्राथमिकता: डीएम
प्रश्न पहर : शिकायतों का त्वरित निस्तारण हमारी प्राथमिकता: डीएम

जागरण संवाददाता, औरैया: बुधवार को जनता से जुड़ी जुड़ी समस्याओं को लेकर दैनिक जागरण प्रश्न पहर में डीएम अभिषेक सिंह को आमंत्रित किया गया। जिसमें लोगों ने उनसे आवास, जाम की समस्या, अतिक्रमण, धान खरीद, कोविड19 को लेकर सवाल किए जिसके उन्होने बेबाकी के साथ जवाब दिए। उन्होंने की लोगों की जो भी समस्याएं है वह हमारी प्राथमिकता में है सभी शिकायतों का निर्धारित समय में निस्तारण किया जाएगा। उन्होने कहा कि जहां पर जहां पर बसे नहीं चल रही हैं वहां नए रूट पर लोगों को परिवहन सेवाओं का लाभ दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने शिकायतों को सुनते ही संबंधित अधिकारियों को भेजते रहे जिससे धान खरीद की समस्या को लेकर डिप्टी आरएमओ ने शिकायत कर्ता के नंबर पर तुरंत संपर्क किया। सवाल: कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिला प्रशासन ने अच्छी पहल की जिससे संक्रमण की रफ्तार कम है। लेकिन इस समय बाजार में शारीरिक दूरी का पालन तो दूर की बात है लेकिन लोगों द्वारा मास्क भी नहीं लगाया जा रहा है।

ऋषि त्रिपाठी, दिबियापुर

जवाब: जिला प्रशासन लगातार लोगों से मास्क लगाने और शारीरिक दूरी के नियमों के पालन की अपील की जा रही है। जिन बाजार में लोग मास्क लगाकर नहीं पहुंच रहे हैं वहां सख्ती की जाएगी।

सवाल: ग्राम पंचायत सुंदरीपुर में विकास कार्यों में धांधली हुई है, जिसको लेकर कई बार शिकायत भी अधिकारियों से की गई है लेकिन जांच में लीपापोती कर बंद कर दिया जाता है। यदुराज सिंह भदौरिया, सुंदरीपुर

जवाब: ग्राम पंचायतों में अनियमितता को लेकर कई ग्राम पंचायतों में जांच चल रही है। अनियमितता के मामलों में कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: दिबियापुर कस्बे में ककराही रोड पर नाली और गंदगी को लेकर जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत की थी लेकिन अभी तक निस्तारण नहीं हो सका है। सौरभ दिबियापुर

जवाब: गंदगी और नाली को लेकर संबंधित अधिकारी से रिपोर्ट मांगी जाएगी, तीन दिन में आपकी समस्या को समधान कर दिया जाएगा।

सवाल: पीएम आवास योजना को लेकर आवेदन किया था लेकिन अभी तक आवास नहीं मिल सका है। हमें आवास कब तक मिल जाएगा साहब

सोनू पोरवाल, अछल्दा, मो. शरीफ अछल्दा, सुमन देवी रोड़ापुर

जवाब: आवास को लेकर सभी नगर निकायों में सूची चस्पा कर दी गई है। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं अगर आपका नाम नहीं है तो उस पर आप दावा कर सकते हैं

सवाल: आठ वर्षो से सिर्फ खंभे लगा दिए गए हैं लेकिन बिजली नहीं पहुंची है, इसको लेकर शिकायत की थी लेकिन समाधान नहीं हो सका है।

विश्व नरायन, माधवपुर याकूबपुर, मुकीम खान बाबरपुर, रीतू

जवाब: इस संबंध में बिजली विभाग से जानकारी कर रिपोर्ट मांगी जाएगी। एक सप्ताह अंदर बिजली की समस्या खत्म हो जाएगी।

सवाल: कंचौसी से कानपुर आवागमन को लेकर परिवहन सेवा उपलब्ध नहीं जिससे स्थानीय नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अजय गुप्ता, कंचौसी

जवाब: कंचौसी से कानपुर के लिए शुरु कराई जाएगी जिससे लोगों को सुविधा का लाभ मिलेगा।

सवाल: शहर में रोडवेज की व्यवस्था ध्वस्त है। महानगरों के लिए बस ही नहीं मिलती है और बस अड्डा भी जर्जर है।

राजेंद्र शुक्ला, औरैया

जवाब: रोडवेज बस अड्डा के लिए शहर में जमीन देखी जा रही है। जल्द नई जगह पर बस अड्डा स्थानांरित किया जाएगा।

सवाल: संयुक्त जिला चिकित्सालय में महिलाओं से टीकाकरण व मिलने वाली योजनाओं के लाभ में बिना रुपये काम नहीं किया जाता है। इसको लेकर अस्पताल की एक नर्स डील करती है।

एसपी सिंह औरैया, के.के गुप्ता और अरविद सिंह

जवाब: इसको लेकर संयुक्त जिला चिकित्सालय औरैया की मामले को लेकर जांच कराई जाएगी। जिसके बाद सत्यता पाए जाने के बाद लोगों से वसूली करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। सवाल: मेरे नाम दिबियापुर थाने पर 343/20 फर्जी मुकदमा कर दिया गया है, इसको लेकर बहुत परेशान हूं

ऋषि कुमार, तैयापुर

जवाब: आपकी शिकायत को नोट कर लिया गया मामले की जानकारी कर निस्तारित किया जाएगा।

सवाल: मेरे द्वारा एक शिकायत की गई थी कि सर्वोदय इंटर कालेज में एक बाबू और पांच टीचर की फर्जी तरीके से नियुक्ति 15 साल पहले कर दी गई थी इसको लेकर डीआईओएस को भी शिकायत कर चुके हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

विपिन त्रिपाठी

जवाब: टीचरों और बाबू की फर्जी नियुक्ति की आपकी शिकायत पर मामले में डीआईओएस से जानकारी की जाएगी, अगर फर्जी नियुक्ति की गई तो उन पर कार्रवाई होगी।

सवाल: मेरा लाल कार्ड है लेकिन राशन नहीं मिल रहा है स्थानीय दुकान सस्पेंड हो गई तो स्थानांतरित उचित दर विक्रेता राशन देने से मना कर रहा है।

पिट, बरौली और सौरभ पांडेय भीखेपुर

जवाब: मामले को लेकर जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित कर पूरे गांव को राशन का वितरण कराया जाएगा।

सवाल: यमुना नदी पुल में ज्यादातर लोग कूदकर आत्महत्या कर लेते हैं इससे बड़ी संख्या में लोग जान गंवा रहे हैं।

कपिल गुप्ता औरैया

जवाब: इसको लेकर पीडब्लूडी विभाग को अवगत कराकर बड़ी जाली लगवाई जाएगी जिससे लोग नदी में नहीं कूद सकेगें।

सवाल:कांटेक्ट फार्मिंग का मॉडल सरकार को तय करना चाहिए। प्राइवेट कंपनी किसानों का गुमराह कक सकती है।

सौरभ सिंह

जवाब: आपका सुझाव महत्वपूर्ण है, यह सुझाव शासन क ो भेजा जाएगा।

सवाल: चार साल का बालक है जो सुन नहीं सकता है न ही बोल सकता है । अस्पताल में दिखाया गया तो उन्होने मना कर दिया कि यहां पर इलाज की सुविधा नहीं है सीएमओ आफिस में भी गुहार लगा चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है।

अमित कुमार, ब्रम्हनगर

जवाब: इसको लेकर आपको संबंधित चिकित्सक को दिखाना होगा इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आपकी मदद की जाएगी। आपके बच्चे को लेकर हमारे द्वारा आपकी हर संभव मदद की जाएगी।

सवाल: हमें धान क्रय केंद्र पर 25 कुंतल धान बेचना है लेकिन नहीं खरीदी जा रही है इसको लेकर अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन धान नहीं बिक सका है।

राजकुमार, औंतो

जवाब: इस संबंध में आपकी शिकायत नोट कर इस संबंध में डिप्टी एआरएमओ से रिपोर्ट मांगी है आपकी मदद की जाएगी। आपका धान क्रय केंद्र पर ही बिकेगा।

सवाल: भवानी पर स्कूल पर कुछ लोगों ने कब्जा कर लिया है। इसको लेकर लोगो में नराजगी है।

प्रमोद कुमार दुबे

जवाब: संबंधित तहसील से रिपोर्ट मांगकर स्कूल से कब्जा हटवाया जाएगा।

सवाल: अछल्दा में दैनिक ट्रेनों के ठहराव पर रोक लगा दी गई है। यहां रोडवेज बस सेवा की भी सुविधा नहीं जिससे लोगों को परेशानी का सामना कर रहे हैं।

वैभव गुप्ता, अछल्दा

जवाब: ट्रेनों के ठहराव को लेकर रेलवे विभाग ही निर्णय ले सकता है फिर अगर लोगों की मांग है तो आप शिकायत कर सकते हैं आपकी मांग शासन को भेज दी जाएगी। सवाल: जिले भर में किसानों को धान बेचने में समस्या आ रही है। जिससे ऐसी व्यवस्था की जाए तो जिससे किसानों को समस्या न हो।

महेश चंद्र पांडेय, दिबियापुर

जवाब: अगर किसी विशेष केंद्र को लेकर कोई शिकायत हो तो अवगत करा सकते हैं दिखवा लिया जाएगा, जहां भी शिकायतें मिल रही हैं उनको निस्तारित किया जा रहा है।

सवाल: शहर के गोपाल इंटर कालेज के पास फुटपाथ पर आस-पास सड़क पर दुकानें सज रही हैं जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

शैलेंद्र तिवारी, औरैया

जवाब: इस संबंध में नगर पालिका को निर्देशित कर फुटपाथ से अतिक्रमण हटाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी