मंदिरों से चोरी हो चुकी दर्जनों प्राचीन मूर्तियां

अंबेडकरनगर): स्थानीय तहसील क्षेत्र में बढ़ती मूर्ति चोरी की घटनाओं से दहशत का माहौल है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Aug 2018 10:00 PM (IST) Updated:Tue, 28 Aug 2018 10:00 PM (IST)
मंदिरों से चोरी हो चुकी दर्जनों प्राचीन मूर्तियां
मंदिरों से चोरी हो चुकी दर्जनों प्राचीन मूर्तियां

अंबेडकरनगर): स्थानीय तहसील क्षेत्र में बढ़ती मूर्ति चोरी की घटनाओं से दहशत का माहौल है। अभी तक इलाके के दर्जनों मंदिरों से दुर्लभ देव प्रतिमाएं चोरी हो चुकी हैं। लिहाजा इलाके से पुरानी और दुर्लभ प्रतिमाएं समाप्ति की कगार पर हैं। कम्हरियाघाट, चाडीपुर, रामबाग, मकरही, देवरिया बाजार, टंडवा जलाल, जनेसरी, नरियांव बाजार, कबूलपुर सहित दर्जनों मंदिरों से दुर्लभ देव प्रतिमा गायब हो चुकी है। मंदिरों में दूसरी प्रतिमाएं स्थापित करके पूजा-अर्चना हो रही है। हद तो तब हो गयी जब गत नवरात्र समापन के दिन थाना राजेसुल्तानपुर के ख्यातिलब्ध झारखंडी कुटी के महंथ को बंधक बनाकर लाखों रूपये की मूर्ति चोरी हो गई। यह मामला पुराना होता की लल्लनजी ब्रहमचरी महाराज आश्रम से शिव मंदिर की प्रतिमा गायब हो गयी। इसके बाद दुस्साहसिक चोरों ने इसी आश्रम से लाखों रूपये की लक्ष्मी नारायण की अष्टधातु की प्रतिमा तथा सोने का मुकुट उठा ले गए। घटना के एक माह बाद पुलिस हवा में तीर चलाती रही। इसी दरम्यान कबूलपुर के दयालदास आश्रम से चोरों ने मूर्ति चोरी का असफल प्रयास किया। सीओ आरपी राय ने बताया कि पुलिस मूर्ति चोरी की घटना को गंभीरता से लेती है। शीघ्र ही घटना का राजफास होगा।

---------------

-गैरजनपदीय तस्कर सक्रिय-

आलापुर : यहां के पुराने मंदिरों से दुर्लभ देव प्रतिमाएं चोरी में तस्करी गिरोह के सक्रिय होने की आशंका है। यह गिरोह फैजाबाद व आसपास के क्षेत्रों में सक्रिय रहा है, और मंदिरों से पुरानी प्रतिमाएं पड़ोसी देश नेपाल के जरिए तस्करी करके काफी मुनाफा कमाता है। जिसकी सक्रियता यहां पर भी बढ़ गयी हैं। यह गिरोह राजफास गोरखपुर पुलिस तस्करों की गिरफ्तारी कर चुकी है। यह गिरोह पड़ोसी जनपद आजमगढ़ में भी ठौर बना लिया है। बीते दो दिन पूर्व स्थानांतरित हुए पुलिस उपाधीक्षक केके मिश्र ने बताया कि यहां मूर्ति चोरी की घटना का राजफास करने का वर्षों से प्रयास किया गया, लेकिन तस्कर गैरजनपद के होने के कारण राजफास नहीं हो सका है।

---------

-नौंवी बार चोरी करने पहुंचे-

आलापुर : थाना जहांगीरगंज के गांव कबूलपुर में घाघरा नदी के किनारे स्थित दयाल दास आश्रम से सोमवार को नौवीं बार मूर्ति तस्करों ने चोरी का असफल प्रयास किया। ग्रामीणों व साधू की सक्रियता से उनके मंसूबे कामयाब नहीं हो सके। ग्रामीणों सहित पुजारी के तहरीर पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है। थानाध्यक्ष जहांगीरगंज बीडी तिवारी ने बताया कि जानकारी मिलते ही जांच करायी जा रही है।

chat bot
आपका साथी