बाजारों में लॉकडाउन और सड़कों पर वाहनों की कतार

-पाबंदियों का पालन करने में दिखने लगी मनमानी -निगरानी करने को लेकर खामोशी साधे जिम्मेदार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 11:00 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 06:13 AM (IST)
बाजारों में लॉकडाउन और सड़कों पर वाहनों की कतार
बाजारों में लॉकडाउन और सड़कों पर वाहनों की कतार

अंबेडकरनगर : कोरोना महामारी के साथ संचारी रोगों के फैलाव पर लगाम लगने के लिए साप्ताहिक लॉकडाउन शुक्रवार की रात से 55 घंटे के लिए प्रभावी है। इस दौरान शहर से लेकर गांव तक बाजारों में लॉकडाउन रहा और दुकानें बंद रहीं। इससे इतर सड़कों पर वाहनों के आवागमन की कतार लगी दिखी। मनमानी करने वालों पर कार्रवाई को लेकर जिम्मेदार भी खामोशी साधे रहे। सोमवार की सुबह पांच बजे तक पाबंदियों का सख्ती से पालन कराने के लिए प्रशासन के नामित मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी कमान संभालने वाले गायब रहे। इस दौरान तमाम लोग बेवजह बाहर निकले दिखे। प्रमुख चौराहों व तिराहों पर पुलिस शहर से गांव तक बैरियर लगाकर मौजूद रही लेकिन टोका-टाकी थमी रही।

जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीणांचल तक बाजारों में लॉकडाउन का प्रतिबंध पूरी तरह से प्रभावी नजर आया। दुकानों के शटर पर ताले लटके और गलियों में सन्नाटा पसरा रहा। फुर्सत के वक्त में अधिकांश लोग घरों में रहकर कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में प्रतिभागी बने। हालांकि मनमानी करने वालों की संख्या भी कम नहीं रही। बाइक और कार सवारों की सुबह से ही आमदरफ्त तेज रही। मुस्तैद पुलिस की रोक-टोक नहीं होने से लोग पाबंदियों का उल्लंघन करने से नहीं डरे। वजह उन्हें कार्रवाई का डर नहीं रहा। इस दौरान बगैर मास्क और हेलमेट के भी लोग विचरण करते मिले। पिछले साप्ताहिक लॉकडाउन के सापेक्ष लगातार सड़क पर निकलने वालों की संख्या बढ़ रही है। इसके अलावा स्वच्छता अभियान और सैनिटाजेशन का अभियान भी शहर से गांव तक सुस्त दिखा। ऐसे में लॉकडाउन में कोरोना संक्रमण को रोकने की कवायद प्रभावी रहने के बाद भी अपवादों से घिरी रही।

------------------

लॉकडाउन की पाबंदियों का पालन कराने के लिए प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को तैनात किया गया है। अनावश्यक बाहर निकलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। स्वच्छता अभियान और सैनिटाजेशन का काम प्रभावी तौर पर चल रहा है।

डॉ. पंकज वर्मा, एडीएम

chat bot
आपका साथी