लिपिक त्रुटि से शिक्षामित्र को दोहरा भुगतान

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालय में तैनात शिक्षामित्र को दोहरा मानदेय भुगतान कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 10:14 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 10:14 PM (IST)
लिपिक त्रुटि से शिक्षामित्र को दोहरा भुगतान
लिपिक त्रुटि से शिक्षामित्र को दोहरा भुगतान

अंबेडकरनगर: बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालय में तैनात शिक्षामित्र को दोहरा मानदेय भुगतान में फिलहाल लिपिकीय त्रुटि होने का हवाला दिया जा रहा है। इसमें ब्लॉक संसाधन केंद्र जहांगीरगंज में तैनात संविदा पर कंप्यूटर ऑपरेटर की सेवा समाप्त करने की संस्तुति की गई है।

स्कूल महानिदेशक विजय किरण आनंद ने डीएम की निगरानी में जांच व कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। ऐसे में जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, बेसिक शिक्षा विभाग की लापरवाही को लेकर कार्रवाई और जवाबदेही तय किए जाने से असंतुष्ट हैं। वह ब्लॉक से लेकर जिला मुख्यालय तक जिम्मेदारों की जवाबदेही तय करने के साथ कार्रवाई स्पष्ट करने को कह चुके हैं। यह गड़बड़ी रामनगर व जहांगीरगंज में हुई है। विभाग ने शिक्षामित्र से अतिरिक्त भुगतान का एक लाख रुपये मानदेय वसूल लिया है।

जहांगीरगंज के प्राथमिक विद्यालय देवलर में तैनात रही शिक्षामित्र सुधारानी ने शासन से तबादला मिलने की सुविधा का लाभ लेते हुए रामनगर के प्राथमिक विद्यालय मसेना मिर्जापुर में विगत छह फरवरी 2019 को कार्यभार ग्रहण कर लिया। उसे रामनगर में नव तैनाती के प्राथमिक विद्यालय मसेना मिर्जापुर से भी मानदेय मिलने लगा। हालांकि पुरानी तैनाती पर मानदेय भुगतान नहीं रोका गया। इससे दोनों जगह से हर महीने भुगतान जारी रहा। हालांकि खंड शिक्षा अधिकारी बड़कऊ वर्मा ने मामला पकड़ में आते ही मानदेय रोककर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। बीएसए अतुल कुमार सिंह ने बताया कि भुगतान हुए अतिरिक्त एक लाख रुपये मानदेय की वसूली कर आरोपित शिक्षामित्र और जिम्मेदारों से स्पष्टीकरण लेकर कार्रवाई की संस्तुति की पत्रावली जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की जा रही है।

chat bot
आपका साथी