कागजी त्रुटि दूर कर 93 हजार अन्नदाताओं के खाते में भेजा सम्मान निधि

अंबेडकरनगर कागजी त्रुटि दूर कर 93 हजार अन्नदाताओं के खाते में भेजा सम्मान निधि। कृषि विभाग के कर्मचारियों ने लगातार प्रयास कर सारी कमियों को दूर कर किसानों के खाते में पैसा भेज दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Apr 2020 10:44 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 06:14 AM (IST)
कागजी त्रुटि दूर कर 93 हजार अन्नदाताओं के खाते में भेजा सम्मान निधि
कागजी त्रुटि दूर कर 93 हजार अन्नदाताओं के खाते में भेजा सम्मान निधि

अंबेडकरनगर : आर्थिक दौर में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले किसानों को लॉकडाउन में कोई परेशानी न हो इसलिए सरकार से लेकर जिम्मेदार विभाग भी इनके सम्मान में जुटे रहे। लॉकडाउन के प्रथम चरण में जिले के उन किसानों को सम्मान निधि का लाभ प्रदान किया गया जो कई माह से कागजी त्रुटि दूर कराने के लिए कृषि व राजस्व विभाग कार्यालयों का चक्कर लगा रहे थे। लेकिन इस दौरान कृषि विभाग के कर्मचारियों ने सभी कार्य को छोड़कर किसानों के बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड संख्या को पोर्टल पर फीडकर उन सभी को पात्र बनाया। विभाग में पंजीकृत चार लाख किसानों में से साढ़े तीन लाख किसानों को सम्मान निधि मिल रहा है। इसमें 93 हजार 451 किसानों को अप्रैल के प्रथम सप्ताह में धनराशि भेजी गई। वहीं विभाग के मुताबिक सभी पात्र किसानों को अगले माह योजना में शामिल कर लिया जाएगा, लेकिन इस बीच नए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। इसमें पुराने आवेदन को ही शामिल किया जा रहा है जिसमें कुछ खामियां रह गई थी।

-------

-लॉकडाउन में इसी योजना पर हुए कार्य : लॉकडाउन के दौरान विभिन्न कार्यालय बंद रहे, लेकिन जरूरत को पूरा करने के लिए कृषि, खाद्य रसद, जिला पूर्ति, विकास विभाग आदि कार्यालयों को खोलने की अनुमति है। इस दौरान कृषि विभाग में तैनात लिपिक जो गैर जनपदों से हैं वह लोग कार्यालय आकर किसानों के सम्मान निधि पाने की बाधा को दूर किया। इसमें बैंक खाता संख्या, आधार संख्या, निवास आदि को दुरूस्त किया गया।

-------

-दौड़ लगाने से मिली राहत : किसान राम सुरेश यादव, सुरेंद्र बहादुर सिंह, अमरजीत वर्मा, राम उजागिर वर्मा आदि किसानों ने बताया कि खामियां होने से कई माह कार्यालयों एवं बैंकों का चक्कर लगाने के बाद भी लाभ नहीं मिल सका, लेकिन अब अप्रैल माह में कई लोगों को पहली बार इस योजना का लाभ मिला।

-------

किसान सम्मान निधि का लाभ जिले में साढ़े तीन लाख किसानों को प्रदान किया गया। इसमें 93 हजार नए किसानों को पहली बार योजना का लाभ प्रदान किया गया। इसमें जो भी कागजी खामियां रहीं उसे कर्मचारियों की मदद से दूर किया गया।

रामदत्त बागला,

उप कृषि निदेशक,

अंबेडकरनगर

chat bot
आपका साथी