संशोधित चुनौतियों से निपटने को तैयार जवान

सीतापुर : तिरंगे और पुलिस परिधान से सुसज्जित पुलिस लाइन और द्वितीय वाहिनी के पीएसी के परेड मैदान पर

By Edited By: Publish:Thu, 30 Jun 2016 10:42 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jun 2016 10:42 PM (IST)
संशोधित  चुनौतियों से निपटने को तैयार जवान

सीतापुर : तिरंगे और पुलिस परिधान से सुसज्जित पुलिस लाइन और द्वितीय वाहिनी के पीएसी के परेड मैदान पर अनुशासन के दायरे में छह माह तक कठोर प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके 504 रिक्रूटों ने गुरुवार को पूरे जोशों-खरोश के साथ दीक्षांत परेड समारोह में कदमताल की। अधिकारियों ने परेड की सलामी लेते हुए उनकी हौसलाफजाई की और भविष्य में आने वाली चुनौतियों से उन्हें रूबरू कराया और ड्यूटी के दौरान अनुशासन का पालन करते हुए अपने कर्तव्यों का उचित ढंग से निर्वहन करने का आवाह्न किया। इस मौके पर प्रशिक्षण काल में विभिन्न विषयों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले रिक्रूटों को पुरस्कार से नवाजा गया।

इनसेट

रिक्रूटों की कदमताल ने बांधा समां

एडीजी ने ली परेड की सलामी, बताई भविष्य की चुनौतियां

सीतापुर : पुलिस लाइन परिसर में मुख्य अतिथि एडीजी एटीसी विजय कुमार ने एसपी सौमित्र यादव के साथ परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। जोश से लबरेज रिक्रूटों ने कदमताल कर पुलिस लाइन ग्राउंड पर शमां बांध दिया। दर्शक दीर्घा में बैठे लोग तालियों की गड़गड़ाहट के साथ परेड टोलियों का स्वागत करने से अपने आपको रोक नहीं सके। एडीजी ने कहा कि प्रशिक्षण में सिखाए गए सभी ¨बदु आने वाली चुनौतियों के समय रास्ता दिखाएंगे। मौजूदा परि²श्य में पुलिस के सामने चुनौतियां कम नहीं है, लेकिन आपसी सामंजस्य से इनसे उबरा जा सकेगा। एडीजी ने रिक्रूटों को कर्तव्य पालन और पद की गोपनीयता की शपथ दिलाई। मुख्य अतिथि ने समस्त परेड कमांडरों से मिलकर उनकी हौसलाफजाई की। एडीजी विजय कुमार, राज्यमंत्री रामपाल राजवंशी, विधायक अनूप गुप्ता, एमएलसी आनंद भदौरिया, डीएम अमृत त्रिपाठी, एसपी सौमित्र यादव ने अंत: और वाह्य विषयों में सर्वाधिक अंक पाने वाले रिक्रूटों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर एएसपी मनोज सोनकर, सुभाष चंद्र गंगवार, सीओ रामसनेही यादव, उमाशंकर ¨सह, राहुल मिठास, आरआइ एके ¨सह समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

इनसेट

इन्हें किया गया पुरस्कृत

अंत: विषयों के आठ समूहों में क्रमश: सूरजभान, सादिक अली, ¨प्रस शर्मा, अरविन्द, अवधेश कुमार, मोहन ¨सह, हरेन्द्र ¨सह व सोनू कुमार को सम्मानित किया गया। वाहृय विषयों के पदाति प्रशिक्षण में रामऔतार, फील्ड क्राफ्ट में दिग्विजय ¨सह, फाय¨रग में गौरव¨सह, शारीरिक प्रशिक्षण में रामविशाल, वाहृय विषयों के योग में आमिर खां, अंत: विषयों के योग में सोनू व सर्वांग सर्वोत्तम में आमिर खां ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इनके अलावा परेड कमांडर प्रथम ¨प्रस कुमार शर्मा, द्वितीय राजमोहन, तृतीय पुलकित कुमार को परेड के संचालन के लिए पुरस्कृत किया गया। वाह्य विषयों के योग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टोली संख्या एक के आइटीआइ शंभू यादव, पीटी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टोली संख्या सात के पीटीआइ वसीम अहमद, आरटीसी मेजर शंभू यादव व प्रतिसार निरीक्षक अनिल कुमार ¨सह मुख्य अतिथि ने सम्मानित किया।

इनसेट

सेल्फी ले ले रे...

दीक्षांत परेड समारोह के समापन की घोषणा के साथ ही पुलिस लाइन में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे रिक्रूट अपनी कामयाबी की खुशी में उछल पड़े। अपनी रंग-बिरंगी पोशाक में रिक्र टों में सेल्फी लेने की होड़ सी लगी रही। कार्यक्रम के दौरान दर्शक दीर्घा में मौजूद महिला रिक्रूट भी परेड की फोटो खींचने में पीछे नहीं रही। परेड के दौरान महिला रिक्रूटों ने अपने मोबाइलों से जमकर फोटो खींची और उन्हें अपने मित्रों व परिवारीजन के साथ सोशल मीडिया पर साझा किया।

इनसेटडीआइजी ने लिया परेड का मान-प्रणाम

सीतापुर : द्वितीय वाहिनी पीएसी के परेड ग्राउंड पर पीएसी मुख्यालय के पुलिस उपमहानिरीक्षक डीके चौधरी ने सेनानायक विनोद कुमार ¨सह के साथ दीक्षांत परेड का मान-प्रणाम लिया। रिक्रूटों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाने के बाद मुख्य अतिथि डीआइजी ने कहा कि आने वाला समय जीवन में कई उतार चढ़ाव लेकर आएगा। बस आपको धैर्य व आपसी सामंजस्य बनाए रखने की आवश्यकता है। जो सिपाही हालात के मुताबिक अपने आपक को ढाल लेगा, उसे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। अधिकारियों के निर्देशों का पालन करते हुए अपने कर्तव्य पथ पर आगे बढ़ना अपना उद्देश्य बनाए। लोगों की सुरक्षा का जिम्मा युवा पीढ़ी पर होगा, इसके लिए हमेशा सचेत रहना होगा। इस मौके पर डीआइजी ने परेड कमांडरों का परिचय प्राप्त किया और उत्कृष्ट रिक्रूटों को सम्मानित किया। इस मौके पर पीएसी के तमाम अधिकारियों की मौजूदगी रही।

chat bot
आपका साथी