छह जोन व नौ सेक्टरों में बंटा जिला

अंबेडकरनगर : प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ग्रीन यूपी क्लीन यूपी अभियान के अंर्तगत होने वाले प

By Edited By: Publish:Sat, 25 Jun 2016 12:11 AM (IST) Updated:Sat, 25 Jun 2016 12:11 AM (IST)
छह जोन व नौ सेक्टरों में बंटा जिला

अंबेडकरनगर : प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ग्रीन यूपी क्लीन यूपी अभियान के अंर्तगत होने वाले पौधरोपण की तैयारी वन विभाग ने पूरी कर ली है। जनपद में 91 स्थानों पर आठ लाख दस हजार 170 पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके लिए 546 आडीटर की तैनाती होगी और जिले को छह जोन में बांटा गया है। विभाग के मुताबिक चुनाव पैटर्न पर कार्यक्रम को चलाया जाएगा।

वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी ग्रीन यूपी- क्लीन यूपी के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जुटे हैं। इस अभियान के अंर्तगत जिले को नौ जोन में बांटा गया है जिसमें सभी ब्लॉक शामिल हैं। पौधरोपण 91 स्थानों पर किया जाएगा। इसके लिए तीन-तीन आडीटर और गवाहों को लगाया गया है। इनकी चार-चार घंटे की ड्यूटी होगी। आडीटर व गवाह में स्कूल टीचर, स्नातक छात्र, क्लर्क, बैंक कर्मी की तैनाती होगी। बताया गया कि अकबरपुर ब्लाक में 11 स्थान, कटेहरी ब्लाक में आठ, भीटी ब्लॉक में दस, टांडा में आठ, बसखारी में नौ, रामनगर में नौ, जहांगीरगंज में 11, जलालपुर में 11 स्थान तथा भियांव में 14 स्थानों पर पौधरोपण की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी उप जिलाधिकारी वरिष्ठ जोन अधिकारी व सभी तहसीलदार जोन अधिकारी तथा सभी बीडीओ सेक्टर अधिकारी नामित किए गए हैं। प्रभागीय वनाधिकारी एके शुक्ल ने बताया कि ग्रीन यूपी - क्लीन यूपी के तहत होने वाले पौधरोपण की तैयारी पूरी कर ली गई है। तिथि निर्धारित होते है। कार्यक्रम में और तेजी लायी जाएगी। बताया कि प्रतिदिन इसकी समीक्षा भी की जा रही है।

योजना से इतर इन विभागों को भी मिला लक्ष्य

ग्रीन यूपी- क्लीन यूपी अभियान के अलावा दस विभागों को भी पौधरोपण करने का लक्ष्य मिला है, लेकिन इन विभागों को जुलाई से 15 सितंबर तक पौध लगाने का समय मिला हुआ है। इसी क्रम में ग्राम्य विकास को 95 हजार 110 पौध, जिला औद्योगिक विभाग को 500, सिचाई को 13 हजार 333 पौध, लोक निर्माण को तीन हजार 333 पौध, भूमि एवं जल संसाधन को सात हजार 961, भूमि संरक्षण को आठ हजार 570, माध्यमिक शिक्षा को चार हजार, बेसिक शिक्षा को दो हजार 667, उद्यान विभाग को तीन हजार 333, नगर विकास को तीन हजार 333 पौधरोपण करने का लक्ष्य शासन से मिला है।

chat bot
आपका साथी