तहसील दिवस में प्रतिनिधि नहीं खुद आएं अफसर

अंबेडकरनगर : तहसील दिवस में खुद की मौजूदगी के बजाय अपना प्रतिनिधि भेजने वाले अधिकारियों के प्रति मं

By Edited By: Publish:Wed, 20 Apr 2016 10:44 PM (IST) Updated:Wed, 20 Apr 2016 10:44 PM (IST)
तहसील दिवस में प्रतिनिधि नहीं खुद आएं अफसर

अंबेडकरनगर : तहसील दिवस में खुद की मौजूदगी के बजाय अपना प्रतिनिधि भेजने वाले अधिकारियों के प्रति मंडलायुक्त एसपी मिश्र ने कड़ी नाराजगी जतायी है। उन्होंने निर्देश दिया है कि कोई भी अधिकारी तभी अपना प्रतिनिधि भेज सकता है जब उसे लिखित अनुमति मिली हो। इससे पूर्व मंडलायुक्त दोपहर में अकबरपुर तहसील दिवस में शामिल हुए। उन्होंने करीब ढाई घंटे मौजूद रहकर समस्याएं सुनीं और मातहतों को निस्तारण का निर्देश दिया। इस दौरान सम्मनपुर एसओ की जगह उनके प्रतिनिधि के रूप में उपनिरीक्षक की मौजूदगी पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी जतायी। इस दौरान एडीएम पंकज के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान 30 शिकायतों का निस्तारण हुआ।

भीटी संवादसूत्र के मुताबिक प्रभारी जिलाधिकारी सीडीओ डॉ. मन्नान अख्तर की अध्यक्षता में तहसील दिवस के मौके पर सभागार में शिकायतों की सुनवाई की गई। इस दौरान 98 शिकायतें आयीं। इसमें छह का निस्तारण किया गया। इस मौके पर पुरानी शिकायतें आयीं, जिसमें संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही तलब कर कार्रवाई के उपरांत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। अढ़नपुर ग्राम पंचायत के कोटेदार के विरुद्ध गत दिनों शिकायती पत्र ग्रामीणों ने दिया था। मामले में नायब तहसीलदार द्वारा जांच की गई और शिकायत सही पायी गई थी, जिसकी रिपोर्ट कार्रवाई के लिए एसडीएम के माध्यम से भीटी के पूर्ति निरीक्षक को सौंपी गई। दो माह बाद भी कार्रवाई न होने से ग्रामीणों ने प्रधान प्रेमप्रकाश के नेतृत्व में उक्त अधिकारी के समक्ष पेश होकर शिकायत की। जिला पूर्ति अधिकारी तथा पूर्ति निरीक्षक को तलब कर जमकर क्लास ली गई। बेला के राजकुमार ने गांव के कोटेदार के विरुद्ध तहसीलदार द्वारा की गई जांच में असहमति जतायी। जिस पर सीडीओ ने बीडीओ ग्राफी के साथ दोबारा जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश एसडीएम को दिया। उमरावां निवासी अनंत बहादुर ¨सह ने भीटी-उमरावां मार्ग, खजुरी-¨पगरियावां मार्ग आदि नौ मार्गों व दर्जनों संपर्क मार्गों, नलकूपों, संपर्क मार्गों को दुरुस्त करने की शिकायत की। जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ अध्यक्ष अरुण कुमार ¨सह ने 22 परिषदीय विद्यालयों के हैंडपंपों की लाखों रुपये धनराशि हड़पने का आरोप लगाते हुए जांच की मांग की। इस मौके पर एसपी अजय ¨सह, सीएमओ डॉ. गंगाराम चंद्रा, पीडी उमाकांत त्रिपाठी, एसडीएम एसपी ¨सह, तहसीलार सुदामा वर्मा समेत अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जलालपुर संवादसूत्र के मुताबिक निर्धारित तिथि के दूसरे दिन आयोजित तहसील दिवस में फरियादी कम पहुंचे। एसडीएम की अध्यक्षता में 51 प्रार्थना पत्र आए, इसमें छह का निस्तारण किया गया। इस मौके पर तहसीलदार महेंद्र श्रीवास्तव, सीओ ओंकार ¨सह, नायब विनोद ¨सह, बीडीओ जलालपुर आलोक वर्मा, भियांव महेशचंद्र पांडेय समेत सभी तहसील स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

आलापुर संवादसूत्र के मुताबिक तहसील में उपजिलाधिकारी नरेंद्र ¨सह की अध्यक्षता मे तहसील दिवस का आयोजन किया गया। इसमें 96 शिकायतें प्राप्त हुई जिसमें किसी का निस्तारण नहीं हो सका। इस मौके पर तहसीलदार रमेश मौर्य, सभी थानाध्यक्ष, शिक्षा व बिजली विभाग के लोग मौजूद रहे।

-------------

जांच के निर्देश-आलापुर : मकरही के उचित दर विक्रेता के खिलाफ दर्जनों लोगों ने तहसील दिवस में बीडीसी संतराम यादव की अगुवायी में शिकायती प्रार्थना पत्र सौंपा। इसमें कालाबाजारी सहित अन्य आरोप लगाए। एसडीएम ने जांच के निर्देश दिए हैं। शिकायत करने वालों में अमरजीत, सिद्धनाथ गुप्त, दुर्गाप्रसाद, राजाराम आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी