60 छात्रों समेत 136 की स्क्रीनिग, जांच के लिए भेजे गए 30 नमूने

लखनऊ में प्रशिक्षण कर दिया गया था यही अब जिला स्तर पर सभी चिकित्सकों को प्रशिक्षण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Apr 2020 09:39 PM (IST) Updated:Wed, 22 Apr 2020 06:06 AM (IST)
60 छात्रों समेत 136 की स्क्रीनिग, जांच के लिए भेजे गए 30 नमूने
60 छात्रों समेत 136 की स्क्रीनिग, जांच के लिए भेजे गए 30 नमूने

अंबेडकरनगर : कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग जांच, स्क्रीनिग के बाद अब जिले के समस्त डॉक्टरों का प्रशिक्षण कराएगा। इसके लिए फिजीशियन डॉ. मनोज कुमार शुक्ल को लखनऊ में प्रशिक्षित कर दिया गया है। यही अब जिला स्तर पर सभी चिकित्सकों को प्रशिक्षण देंगे। इसमें संक्रमित मरीजों के साथ इलाज करने, मास्क लगाने, पीपीई किट पहनने, गलव्स पहनने सहित विभिन्न सावधानियों के बारे में जानकारी देकर प्रशिक्षित करेंगे। मंगलवार को कुल 136 लोगों की स्क्रीनिग की गई और 30 मरीजों के नमूने जांच के लिए लखनऊ भेजा गया। इसमें कोटा से आए छात्रों के भी नमूने शामिल हैं। वहीं जिला चिकित्सालय के क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती 11 पुलिस कर्मियों को पुलिस लाइन के बैरक में भेज दिया गया।

प्रदेश के आसपास जनपदों में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क हो गया है। हालांकि 20 अप्रैल से कुछ क्षेत्रों में छूट होने के वजह से पहले की अपेक्षा लोगों के आवागमन में इजाफा हुआ है। इसलिए अब जगह-जगह जांच आदि प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग भी जिले में तैनात सभी चिकित्सकों को प्रशिक्षित कर तैयार रहेगा जिससे आपातकालीन स्थिति में किसी भी चिकित्सक की ड्यूटी लगाई जा सके।

वहीं दूसरी ओर मंगलवार को कोविड-19 हॉस्पिटल में 76 तथा जवाहर नवोदय विद्यालय में 60 बच्चों की स्क्रीनिग की गई। इसमें 25 छात्रों को रैपिड किट के माध्यम से भी जांच हुई। 30 नमूने जांच के लिए भेजे गए। मंगलवार को किसी भी नमूने की रिपोर्ट नहीं आ सकी। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जांच एवं स्क्रीनिग के साथ लोगों को क्वारंटाइन भी किया जा रहा है। जहां पर रोजाना चिकित्सकों की टीम जाती है और आवश्यक परामर्श भी दे रही है।

chat bot
आपका साथी