राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रयागराज में कहा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विशेष प्रशिक्षण लेकर बच्चों का करें मानसिक विकास

राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के मानसिक विकास के लिए वाराणसी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। इसी तर्ज पर प्रशिक्षण लेकर बच्चों को पढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा युनाइटेड यूनिवर्सिटी समेत 11 शिक्षण संस्थाओं ने एक-एक आंगनवाड़ी केंद्र गोद लेने का संकल्प लिया।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:42 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 01:42 PM (IST)
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रयागराज में कहा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता विशेष प्रशिक्षण लेकर बच्चों का करें मानसिक विकास
राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के मानसिक विकास के लिए वाराणसी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विशेष ट्रेनिंग दी गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। जिले में कटरा स्थित बख्तियारी आंगनवाड़ी केंद्र पर गुरुवार को सुबह नौ बजे कार्यक्रम हुआ। मुख्य अतिथि व उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने एक महिला की गोदभराई की और बच्ची को अन्नप्राशन कराया।

गर्भवती महिलाओं को भेंट किया पोषण किट

उन्हेंं पौष्टिक खानपान, अस्पताल में ही प्रसव कराने, शिशु का अच्छे से पालन करने, स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने समेत कई अहम बातों की सीख दी। इसके बाद सात गर्भवती महिलाओं को पोषण किट भी भेंट की। उन्होंने बच्चों से बात की और उनका उत्साहवर्धन किया।

11 शिक्षण संस्‍थाओं ने एक-एक आंगनबाड़ी केंद्र गोद लेने का संकल्‍प लिया

राज्यपाल ने कहा कि बच्चों के मानसिक विकास के लिए वाराणसी में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। इसी तर्ज पर प्रशिक्षण लेकर बच्चों को पढ़ाने के निर्देश दिए। इसके अलावा युनाइटेड यूनिवर्सिटी समेत 11 शिक्षण संस्थाओं ने एक-एक आंगनवाड़ी केंद्र गोद लेने का संकल्प लिया। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को उपयोगी खिलौने, कॉपी आदि दिए गए। इसके अलावा केंद्र पर कुर्सी व बर्तन समेत अन्य कई वस्तुएं उपलब्ध कराया गया।

chat bot
आपका साथी