Education news Prayagraj​​​ : ​परिषदीय स्कूलों के नामों में आएगी एकरूपता, शासन से मिले निर्देश पर प्रयागराज में शुरू है कवायद

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहाा ने बताया कि सभी खंड शिक्षाधिकारियों को स्कूलों के नाम में एकरूपता लाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। इसी क्रम में संविलयन के बाद स्कूलों में बने संयुक्त रजिस्टर में बच्चों का नाम अंकित किया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 06:04 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 06:04 PM (IST)
Education news Prayagraj​​​ : ​परिषदीय स्कूलों के नामों में आएगी एकरूपता, शासन से मिले निर्देश पर प्रयागराज में शुरू है कवायद
प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के नामों में एकरूपता लाने की कवायद चल रही है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के नामों में एकरूपता लाने की कवायद चल रही है। शासन से जारी पत्र में कहा गया है कि अभी कुछ विद्यालयों के नाम के साथ उच्च प्राथमिक विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, बेसिक शिक्षा विद्यालय, कुछ जगहों पर जूनियर हाईस्कूल लिखा जा रहा है। शासन से मिले निर्देश में कहा गया है कि प्राथमिक स्तर पर विद्यालय का नाम प्राथमिक विद्यालय उससे ऊपर के लिए उच्च प्राथमिक विद्यालय ही लिखा जाए।

बेसिक शिक्षाधिकारी ने दिया सभी  खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश

बेसिक शिक्षाधिकारी संजय कुशवाहाा ने बताया कि सभी खंड शिक्षाधिकारियों को स्कूलों के नाम में एकरूपता लाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। इसी क्रम में संविलयन के बाद स्कूलों में बने संयुक्त रजिस्टर में बच्चों का नाम अंकित किया जाएगा। यदि कहीं पर प्राथमिक विद्यालय-एक व प्राथमिक विद्यालय-दो को मिलाया गया है तो उसे इकाई के रूप में प्राथमिक विद्यालय ही लिखा जाएगा। यदि दो उच्च प्राथमिक विद्यालयों को मिलाया गया हो तो उन्हें भी सिर्फ उच्च प्राथमिक विद्यालय ही लिखा जाए। इसके अतिरिक्त यदि उच्च प्राथमिक विद्यालय के साथ प्राथमिक विद्यालय का संविलयन हुआ है तो संविलयन के बाद इकाई के रूप में संचालित उस विद्यालय का नाम उच्च प्राथमिक विद्यालय ही लिखा जाएगा।

कवि केशव प्रकाश को मिलेगा जुनू अवार्ड

विश्व मानव संघ का 23वां स्थापना दिवस एक जनवरी को मनाया जाएगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय विचारक व चित्रकार डॉ. रश्मिभूषण जुनू द्वारा स्थापित जुनू अवार्ड समाजसेवी तथा कवि केशव प्रकाश सक्सेना को दिया जाएगा। केशव को उनके समग्र सामाजिक, साहित्यिक योगदान के लिए 'जुनू अवार्ड-2020 के लिए चुना गया है।

chat bot
आपका साथी