Kumbh mela 2019 : पौष पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं को पैदल कम चलना पड़ेगा, नहीं होगी परेशानी

पौष पूर्णिमा को लेकर शहर में ट्रैफिक प्‍लान लागू हो गया है। इस स्‍नान पर श्रद्धालुओं और शहरवासियों की सुविधा का भी ख्‍याल रखा गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 12:18 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jan 2019 12:18 PM (IST)
Kumbh mela 2019 : पौष पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं को पैदल कम चलना पड़ेगा, नहीं होगी परेशानी
Kumbh mela 2019 : पौष पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं को पैदल कम चलना पड़ेगा, नहीं होगी परेशानी

प्रयागराज : कुंभ मेले में पौष पूर्णिमा स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं और शहर के लोगों की सुविधा का भी विशेष ध्यान रखा गया है। कुछ मार्गों को छोड़कर बाकी पर बाइक, कार व टेंपों चलेंगे। यूपी 70 नंबर वाले वाहन यानी जिले की गाडिय़ों को  कहीं नहीं रोका जाएगा। पुलिस का दावा है कि स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े, ऐसी व्यवस्था की गई है।

पौष पूर्णिमा स्नान को लेकर ट्रैफिक प्लान लागू, नो इंट्री शुरू

ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया गया है। आज सुबह पांच बजे से जिले में भारी वाहनों की नो इंट्री है। हाईवे पर भी वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है। यह व्यवस्था 22 जनवरी की रात 11 बजे तक लागू रहेगी।

इन मार्गों पर होगा रूट डायवर्जन

कानपुर, फतेहपुर की तरफ से प्रयागराज होकर वाराणसी, बिहार की तरफ जाने वाले वाहनों को फतेहपुर से रायबेरली होते हुए आगे भेजा जाएगा। कौशांबी से प्रयागराज होकर निकलने वाले वाहनों को कोखराज से डायवर्ट किया जाएगा। कानपुर की तरफ से आने वाले वाहनों को फतेहपुर के चौडगरा चौराहा से बिंदकी होकर आगे भेजा जाएगा। रीवा की तरफ से आकर वाराणसी जाने वाले वाहनों को हनुमना से मोड़ा जाएगा। लखनऊ की तरफ जाने वाली गाडिय़ों को चित्रकूट व नारीबारी की तरफ से भेजा जाएगा। रायबरेली से प्रयागराज होकर वाराणसी की तरफ जाने वाले वाहनों को लालगंज, भोपियामऊ होकर आगे रवाना किया जाएगा।

इन स्थानों पर पार्क होंगे वाहन

जौनपुर की तरफ से आने वाले छोटे वाहनों को गारापुर तिराहा, बड़ी चीनी मिल, समयामाई मंदिर के पास पार्क होंगे। बड़े वाहन प्रयाग ढाबा, हरिनाथ पार्किंग में खड़े होंगे। वाराणसी मार्ग से आने वाले छोटे वाहन, एचआरआइ छतनाग, पटेल बाग में पार्क किए जाएंगे। बड़े वाहनों को कान्हा मोटर पार्किंग स्थल, सरस्वती द्वार पर बनी पार्किंग में खड़े होंगे। मीरजापुर रोड से आने वाले छोटे वाहन उपरहार, लघु उद्योग पार्किंग में खड़े होंगे और बड़े वाहनों को सरस्वती हाईटेक सिटी में पार्क होंगे। रीवा मार्ग से आने वाले छोटे वाहन इंदलपुर, एग्रीकल्चर कृषि भूमि में पार्क कराये जायेंगे। बड़े वाहन धनुहा, एफसीआइ पार्किंग स्थल में खड़े होंगे। कानपुर रोड से आने वाले छोटे वाहन प्लाट नंबर 17, पीपा पुल कार्यशाला, गल्ला मंडी दारागंज, केपी कॉलेज और बड़े वाहन नेहरु पार्क सैन्य भूमि, सुबेदारगंज सैन्य भूमि में खड़े होंगे। लखनऊ, प्रतापगढ़ रोड के छोटे वाहन भारत स्काउट, बक्शी बांध कछार, बड़ा बघाडा और बड़े वाहन बेला कछार पार्किंग में खड़े होंगे।

मेले में नहीं रोके जाएंगे कल्पवासियों के वाहन

कुंभ मेला क्षेत्र में कल्पवासियों के वाहन नहीं रोके जाएंगे, लेकिन पौष पूर्णिमा के दिन श्रद्धालुओं की भीड़ के अनुसार उन्हें प्रवेश मिलेगा। रविवार सुबह 10 बजे से मेला क्षेत्र में पास वाले वाहन भी पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे, ताकि कल्पवासियों के वाहन आसानी से गंतव्य तक पहुंच सकें। एडिशनल एसपी ट्रैफिक ओपी सिंह का कहना है कि कल्पवास करने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की आवाजाही के लिए व्यवस्था की गई है।

क्‍या कहते हैं ट्रैफिक अधिकारी

एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह का कहना है कि 'पौष पूर्णिमा स्नान को देखते हुए नो इंट्री लागू कर दी गई है। शहर के नागरिकों को परेशानी न हो, इसके लिए यूपी 70 नंबर वाले सभी वाहनों को प्रवेश की अनुमति दी गई है।

chat bot
आपका साथी