कुंभ डयूटी में आए सिपाहियों को तनाव से बचने के दिए टिप्स

मेला पुलिस लान में ट्रेनिंग पूरी कर चुके सिपाहियों को तनाव से दूर रहने, बचने के गुर सिखाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 09:24 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 09:24 PM (IST)
कुंभ डयूटी में आए सिपाहियों को तनाव से बचने के दिए टिप्स
कुंभ डयूटी में आए सिपाहियों को तनाव से बचने के दिए टिप्स

प्रयागराज : कुंभ मेला में डयूटी के लिए आए पुलिसकर्मियों को हर पहलू पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मेला में आए श्रद्धालुओं से कैसे पेश आना है, सेवाभाव के साथ गुजारिश कर ड्यूटी निभाने के तरीकों के साथ ही उन्हें तनाव मुक्त रहने के गुर भी सिखाए जा रहे हैं। शनिवार को मेला पुलिस लान में ट्रेनिंग पूरी कर चुके सिपाहियों को तनाव से दूर रहने, बचने के गुर सिखाए गए।

तनाव मुक्त रहने का प्रशिक्षण विवेकानंद त्रिपाठी असिस्टेंट प्रोफेसर ईश्वर शरण डिग्री कालेज, श्रीमती कृति गुप्ता, असिस्टेंट प्रोफेसर जेपी कालेज तिलक मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय और डा. प्रथमेश पांडेय, असिस्टेंट प्रोफेसर एमडीपीजी कालेज प्रयागराज, रितेश शुक्ला, पंकज कोटार्य इविवि छात्र ने दिया। प्रशिक्षण में पुलिसकर्मियों को तनाव प्रबंधन के बारे में बताया गया। तनाव कम करने के लिए उन्हें बिजी रहने, अच्छा सोचने के लिए प्रेरित किया गया।

इससे पहले बुधवार प्रशिक्षण ले चुके सिपाहियों की परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें करीब साढ़े चार सौ पुलिसकर्मी शामिल हुए थे। इस दौरान पुलिसकर्मियों को क्राउड मैनेजमेंट, कंट्रोल रूम में सूचना देने, श्रद्धालुओं से बोलचाल, मेला क्षेत्र का रूट, कार्यालयों की स्थिति के बारे में जानकारी दी गई थी। साथ ही पुलिसकर्मियों से सवाल भी पूछे गए थे। प्रशिक्षण में पुलिसकर्मियों को तनाव प्रबंधन के बारे में बताया गया। एएसपी और सीओ ने मेला में चार्ज संभाला :

अपर पुलिस अधीक्षक राजधारी चौरसिया ने शनिवार को कुंभ मेला में चार्ज संभाल लिया। उन्हें सेक्टर नौ से सेक्टर 17 का प्रभारी बनाया गया है। इसी प्रकार सीओ यूएन मिश्र और अभय नारायण राय ने भी मेला में चार्ज लिया।

chat bot
आपका साथी